Breaking News

बंगाल के हासीमारा एयरबेस पर तैनात हुआ राफेल लड़ाकू विमान, पुख्ता होगी चीन की निगहबानी

Jul 29, 2021
भारतीय वायु सेना ने पश्चिम बंगाल के हासीमारा एयर बेस पर राफेल की दूसरी स्क्वाड्रन की तैनाती की है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया की उपस्थिति में पूर्वी वायु कमान की 101 स्क्वाड्रन में औपचारिक तौर पर राफेल लड़ाकू विमानों को शामिल किया।पिछले साल सितंबर में राफेल लड़ाकू विमानों को 17 ‘ग्लोबल ऐरो’ स्क्वाड्रन में शामिल किया गया था। हासीमारा के पास पहले मिग 27 स्क्वाड्रन था, जिसे अब सेवामुक्त कर दिया गया है। यह भूटान से निकटता के कारण भारतीय वायु सेना के संचालन के लिए एक रणनीतिक आधार है. चुंबी घाटी, जहां भारत, भूटान और चीन के बीच एक त्रिकोणीय जंक्शन है डोकलाम के करीब है, जहां 2017 में गतिरोध हुआ था। तीनों देशों के लिए त्रिकोणीय जंक्शन चिंता का विषय रहा है।
आगे पढ़ें...

भारतीय हॉकी टीम का शानदार प्रदर्शन, चैंपियन अर्जेंटीना को 3-1 से हराया

Jul 29, 2021
भारतीय टीम ने अर्जेंटीना के खिलाफ 3-1 से शानदार जीत हासिल की है। भारत ने अर्जेंटीना जैसी मजबूत टीम को हराकर अगले दौर में जगह बनाई है। भारत की हॉकी में मेडल जीतने की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं। भारत ने ऑस्ट्रेलिया से मैच गंवाने के बाद अपने दो मैच जीत लिए हैं।भारतीय हॉकी टीम बेहतरीन फॉर्म में नज़र आ रही है।
आगे पढ़ें...

चोट के बाद भी सुपर हेवीवेट बॉक्सर सतीश विजयी, जीत सकते हैं मेडल

Jul 29, 2021
ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले भारत के पहले सुपर हैवीवेट (+91 किग्रा) मुक्केबाज सतीश कुमार ने गुरुवार को यहां अपने पहले मुकाबले में जमैका के रिकार्डो ब्राउन को हराकर अपने पहले ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 32 वर्षीय सतीश ने 4-1 से जीत हासिल की, जो विभाजित फैसले के बावजूद उनके लिए एक आरामदायक जीत थी।
आगे पढ़ें...

पीवी सिंधु व अतनु दास का शानदार प्रदर्शन, अगले राउंड में पहुंचे

Jul 29, 2021
New Delhi: टोक्यो ओलंपिक का सातवां दिन भारत के लिए अच्छा चल रहा है. पुरुष हॉकी में अर्जेंटीना को 3-1 से पछाड़ने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे स्पर्धाओं में भी जलवा दिखाया है. तीरंदाजी में अतनु दास व बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने अंतिम आठ में जगह बना लिया है. एक दिन पूर्व दीपिका कुमारी ने भी तीरंदाजी में शानदार प्रदर्शन किया था. दीपिका का अगला मुकाबला कल (शुक्रवार) है. इन खिलाड़ियों की वजह से ओलंपिक में पदक का भारत की उम्मीद जिंदा है।
आगे पढ़ें...

सऊदी अरब ने धमकाया- भारत समेत रेड लिस्ट में शामिल देशों की यात्रा की तो लगेगा 3 साल का बैन व जुर्माना

Jul 28, 2021
रियाद : सऊदी अरब ने अपने नागारिकों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने कोरोना वायरस की ‘रेड लिस्ट’ में शामिल देशों की यात्रा की तो उन्हें 3 साल के लिए यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। सऊदी अरब ने यह चेतावनी कोरोना के नए वेरिएंट के फैलने के बाद उसके प्रसार पर काबू पाने के के एहतियाती उपाय के रूप में दी है।
आगे पढ़ें...

टोक्यो ओलंपिकः रांची की दीपिका अमेरिकी आर्चर को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

Jul 28, 2021
टोक्यो ओलंपिक में रांची की बेटी और वर्ल्ड नंबर वन तीरंदाज दीपिका कुमारी ने व्यक्तिगत स्पर्धा में शानदार जीत के साथ आगाज किया है। उन्होंने एकल अंतिम 16 मुकाबले में अमेरिकी आर्चर को शिकस्त देकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली है। क्वार्टर फाइनल मुकाबला शुक्रवार सुबह छह बजे खेला जायेगा।
आगे पढ़ें...

पाकिस्तान में जबरन धर्मांतरण के बाद हिंदू महिला की करा दी शादी, पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार

Jul 27, 2021
पड़ोसी देश पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के लिए अभिशाप बनता जा रहा है, खासकर हिंदू परिवार और उनकी लड़कियों के लिए स्थिति बदतर होती जा रही है। यहां आए दिन हिंदू लड़कियों को जबरन अपहरण करके उनका धर्म परिवर्तन कर निकाह करवा दिया जाता है। ऐसा ही मामला पाकिस्तान के सिंध प्रांत से आया है जहां हिंदू महिला का जबरन धर्मांतरण कराया गया। इस महिला का नाम रीना मेघवार बताया गया है। उसे जबर्दस्ती इस्लाम कुबूल कराया गया और फिर मरियम नाम देकर उसका निकाह दोगुनी उम्र के कासिम के साथ करा दिया गया। बढ़ते दबाव के बाद पुलिस ने युवती को आजाद कराया साथ ही सभी दोषियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
आगे पढ़ें...

TOKYO OLYMPICS: हॉकी में भारत टीम की जोरदार वापसी, स्पेन को 3-0 से पछाड़ा

Jul 27, 2021
New Delhi: ऑस्ट्रेलिया के हाथों शर्मनाक हार से आलोचनाओं का शिकार हो रहे भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक में अपने तीसरे मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया से 7-1 की हार से उबरते हुए स्पेन को 3-0 से पटकनी दी है। मालूम हो कि भारत ने टूर्नामेंट का आगाज न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से किया था। न्यूजीलैंड को 3-2 से मात देते हुए भारतीय खिलाड़ियों ने पदक जीतने का हौसला दिखाया है।
आगे पढ़ें...

टोक्यो ओलिंपिक : भारतीय महिला हॉकी टीम को लगातार दूसरी हार का मुंह देखना पड़ा

Jul 26, 2021
New Delhi : टोक्यो ओलिंपिक में सोमवार यानी 26 जुलाई को जर्मनी ने भारत की महिला हाकी टीम को 2-0 से हरा दिया। यह भारतीय महिलाओं की लगातार दूसरी हार है. बता दें कि इससे पहले नीदरलैंड्स ने 5-1 के बड़े अंतर से हराया था। अब रानी रामपाल की टीम अपने अगले मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन ग्रेट ब्रिटेन से भिड़ेगी।
आगे पढ़ें...

टोक्यो ओलंपिक्स में भारत को पहला पदक, मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर

Jul 24, 2021
भारत को टोक्यो ओलंपिक्स में पहला पदक मिला है। मीराबाई चानू ने देश को पहला सिल्वर दिलाया है। मीराबाई ने 49 किग्रा वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया। इस इवेंट का स्वर्ण चीन की जीहोई होउ ने जीता है।
आगे पढ़ें...

टोक्यो में आज हो रहा ओलंपिक गेम्स का आगाज, सिमडेगा के सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में भी चीयर फॉर इंडिया का लग रहा नारा

Jul 23, 2021
जापान की राजधानी टोक्यो में आज 32 वां ओलंपिक गेम्स का उद्घाटन किया जा रहा है। जिसमें भारत के 122 एथलीट भाग ले रहे हैं। इस दल में भारतीय महिला हॉकी टीम में सिमडेगा जिला की बेटी सलीमा टेटे, खूंटी की बेटी निक्की प्रधान एवं तीरंदाजी टीम में झारखंड की दीपिका कुमारी भी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। ओलंपिक में गए भारतीय टीम के उत्साहवर्धन के लिए पूरा देश अपने अपने स्तर से कार्यक्रम कर रहा है।
आगे पढ़ें...

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा: भारत में कोरोना से करीब 50 लाख मौतें, आजादी के बाद सबसे बड़ी त्रासदी

Jul 21, 2021
कोरोना वायरस की तीसरी लहर के संभावित खतरों से जूझ रहा भारत दूसरी लहर में ही कोरोना का विकराल रूप देख चुका है। भारत में भले ही सरकारी आंकड़ों के हिसाब से करीब चार लाख से अधिक मौतें हुई हों, मगर अमेरिकी रिपोर्ट में इससे 10 गुना अधिक होने का दावा किया गया है।
आगे पढ़ें...

भारत की विदेश नीति व उपलब्धियां विषय पर भाजपा की ई चिंतन बैठक, बाबूलाल मरांडी और प्रदेश संगठन मंत्री धर्मपाल सिंह रहे मौजूद

Jul 20, 2021
देवघर: भारत की विदेश नीति व उपलब्धियां विषय पर मंगलवार को भाजपा की ई चिंतन बैठक वर्चुअल माध्यम से संपन्न हुई। बैठक में मुख्य वक्ता के रूप में केंद्रीय प्रवक्ता हेमंत गोस्वामी शामिल रहे। उन्होंने कहा कि 2014 में केंद्र में एनडीए गठबंधन सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत की विदेश नीति कैसी हो, इस पर विदसचिव निर्देश दिया गया है।
आगे पढ़ें...

दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस आज भरेंगे अपने सपनों की उड़ान

Jul 20, 2021
New Delhi : दुनिया के सबसे बड़े रईसों में शुमार अमेजॉन (AMAZON) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) आज स्पेस मिशन (Space Mission) पर जाने को तैयार हैं। जेफ बेजोस अंतरिक्ष में जाने वाले सबसे पहले अरबपति भले ही न हों, लेकिन वह इस उड़ान के साथ एक नया इतिहास रचने वाले हैं।
आगे पढ़ें...

क्या भारत सरकार ने अपने ही मंत्रियों के फोन टेप कराए ? जानिए सियासी गलियारे में उठे तूफ़ान के पीछे की कहानी

Jul 19, 2021
New Delhi : अमेरिकी अखबार द वॉशिंगटन पोस्ट की एक खबर के बाद भारत के सियासी गलियारे में तूफान आ गया है। खबर है कि प्राइवेट इज़राइली सॉफ्टवेयर पेगासस का इस्तेमाल कर भारत में करीब 300 लोगों की जासूसी की गई। जिन लोगों की जासूसी की गई उनमें सरकार के मंत्री भी शामिल हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में अन्य राजनेता, जज और पत्रकार भी शामिल हैं। इस खबर क बाद सरकार सवालों के घेरे में आ गई है। माना जा रहा है कि आज से शुरू हो रहे संसद सत्र में भी विपक्ष इस मुद्दे को उठा सकता है. हलांकि सरकार ने इस रिपोर्ट का खंडन किया है।
आगे पढ़ें...


आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...