Breaking News

जब सैंया भए कोतवाल तो डर काहे का । विभाग अपना, उपयोग अपना तो बकाया कितना भी हो क्या फर्क पड़ता है यही रवैया है देवघर बाबा मंदिर का।

Dec 01, 2021
विश्व प्रसिद्ध द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैधनाथ में श्रद्धालुओं की सुविधा और आस्था के नाम पर बिजली विभाग का बकाया मंदिर पर अर्धशतक पार कर चुका है।
आगे पढ़ें...

डीसी ने की तीर्थपुरोहितों के साथ बैठक, बाबा मंदिर के गर्भगृह में होने वाले अभिषेक के लिए समय निर्धारण पर चर्चा

Nov 25, 2021
डीसी मंजुनाथ भजंत्री ने बुधवार के दिन तीर्थपुरोहितों के साथ एक बैठक की। डीसी ने तीर्थपुरोहितों से बाबा मंदिर के गर्भगृह में होने वाले धार्मिक अनुष्ठान के लिए समय निर्धारित करने का सुझाव दिया।
आगे पढ़ें...

उपायुक्त की अध्यक्षता में नए साल, बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, श्रावणी मेला की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन

Nov 24, 2021
उपायुक्त मंजुनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में नये साल, बसंत पंचमी, महाशिवरात्री व आगामी श्रावणी मेला के सफल संचालन को लेकर पंडा पुरोहित समाज के प्रतिनिधियों व सम्मानित सदस्यों के साथ बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया।
आगे पढ़ें...

पूर्णिमा को लेकर बाबा मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Nov 20, 2021
देवघर -कार्तिक पूर्णिमा को रास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।वहीं विश्व प्रसिद्ध बाबा बैजनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा अर्चना करने को लेकर सुबह से जुटने लगी थी।
आगे पढ़ें...

झारखंड के 21 वें स्थापना दिवस पर भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का उद्धघाटन पीएम मोदी ने ऑनलाइन किया

Nov 16, 2021
रांची:-झारखंड राज्य के 21 वें स्थापना दिवस के मौके पर भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का उद्धघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा ऑनलाइन किया गया।
आगे पढ़ें...

राज्य स्थापना दिवस व धरती आबा बिरसा मुण्डा की जयन्ति के अवसर पर मंत्री बादल ने एकसौ बारह करोड़ की परिसंपत्तियों का वितरण किया

Nov 16, 2021
धरती आबा बिरसा मुण्डा की जयन्ति व झारखंड राज्य स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर शिल्पग्राम स्थित ऑडिटोरियम में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि माननीय मंत्री कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग श्री बादल एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों द्वारा धरती आबा बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित किया गया,
आगे पढ़ें...

खरना के बाद 36 घंटे का निर्जला उपवास करेंगी छठ व्रती

Nov 09, 2021
पटना :  लोक आस्था का पर्व छठ महापर्व की शुरूआत कल नहाय खाय के साथ होने के बाद आज दूसरे दिन खरना की तैयारी में छठ व्रती जुट गए हैं। बिहार में हर ओर खरना की तैयारी में घर में चुल्हे, आम की लकडी, दूध, अरवा चावल, मुड और चीनी की व्यवस्था के साथ खरना की तैयारी भी हो रही है।
आगे पढ़ें...

Chhath Puja 2021: आज नहाय खाय के साथ शुरू हुआ छठ महापर्व, जानें यहां कल खरना करने का सही समय

Nov 09, 2021
पटना: चार दिवसीय छठ महापर्व आज (सोमवार) से नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया है. छठ  महापर्व बिहार समेत पूरे भारत में कई जगह मनाया जाता है. दरसअल, छठ पूजा सूर्य देवता और उनकी बहन मानी जाने वाली छठी मईया की पूजा की जाती है. छठ पर्व का आरंभ नहाय खाय  के साथ हो चुका है. वहीं पूजा के दूसरे दिन यानी कि कल खरना किया जाता है. खरना को लोहंडा भी कहा जाता है. इस दिन महिलाएं पूरा दिन व्रत रखती हैं और शाम को मिट्टी के चूल्हे पर खीर का प्रसाद बनाती हैं.
आगे पढ़ें...

Chhath Puja 2021 : महापर्व छठ को लेकर 70 मोटर बोट और 400 एनडीआरएफ के जवान पटना के घाटों पर तैनात

Nov 09, 2021
पटना : चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत सोमवार से नहाए-खाए के साथ हो गयी है. इसको लेकर आज से राजधानी के तमाम घाटों को पूरी तरह से तैयार किया गया है. आपको बता दें कि 8 नवंबर को कद्दू-भात और 9 नवंबर को खरना से पहले व्रती स्नान करने कर प्रसाद तैयार करने के लिए जल ले जाती हैं.
आगे पढ़ें...

Chhath Puja 2021 : नहाय-खाय के साथ महापर्व छठ व्रत आज से शुरू

Nov 09, 2021
पटना : बिहार का प्रसिद्ध चार दिनों तक चलने वाले छठ व्रत की शुरुआत 'नहाय-खाय' के साथ हुई. इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं स्नान कर नए कपड़े पहनकर पूजा करती हैं. छठ व्रतियों को नए कपड़े दिये जाते हैं. पीले और लाल रंग के कपड़ों की विशेष महत्ता होती है.
आगे पढ़ें...

नहाए खाए के साथ चार दिवसीय छठ महापर्व शुरू, गंगा नदी में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Nov 09, 2021
भागलपुर : जिले भर में नहाए खाय के साथ रविवार से चार दिवसीय महापर्व छठ शुरू हो गया है। इसको लेकर शहर के विभिन्न गंगा घाटों पर स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। उधर सुल्तानगंज में नहाए खाए को लेकर सुल्तानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा तट पर छठ व्रतियों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। पर्व को लेकर हर चौक चौराहे पर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। जिला प्रशासन के निर्देश पर अजगैबीनाथ गंगा घाट पर एसडीआरएफ की टीम को लगाई गई है। छठ व्रतियों की भीड़ के कारण हर जगह जाम की समस्या उत्पन्न हो गई है।
आगे पढ़ें...

Chhath Puja 2021 : छठी मईया के गीतों से गूंजा पटना का गंगा घाट

Nov 09, 2021
पटना: : छठ महापर्व में अब ज्यादा दिन नहीं है. 8 नवंबर को नहाए खाए के साथ ही इस पावन पर्व का शुभारंभ हो जाएगा. ऐसे में महापर्व छठ को लेकर के राजधानी पटना समेत पूरे देश में माहौल भक्तिमय हो गया है. लोगों के घरों में छठ पूजा की तैयारियां जोरों पर हैं. पूरे बिहार में छठी मईया के गीत  गाए जा रहे हैं. छठ की छटा हर ओर देखने को मिल रही है.
आगे पढ़ें...

Chhath Puja 2021: बिहार में महापर्व की छठ पूजा की तैयारियां शुरू, जानिए नहाय खाय और खरना की तारीखें

Nov 09, 2021
पटना : बिहार के प्रसिद्ध लोकपर्व छठ पूजा की तैयारियां दीवाली के साथ ही शुरू हो गई हैं. वहीं, बिहार के अवाला झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में दिवाली के बाद छठ पूजा की शुरुआत होती है. इस दौरान दूर-दराज प्रदेशों में रहने वाले लोग छठ पूजा के लिए बिहार पहुंचने लगे हैं.
आगे पढ़ें...

दीपावली के बाद लगेगा इस वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण

Nov 04, 2021
चंद्र ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है। चंद्र ग्रहण का वैज्ञानिक महत्व होने के साथ ही ज्योतिषीय महत्व भी है। वर्ष 2021 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण इसी महीने में यानी दीपावली के बाद लगेगा। ग्रहण के दौरान किसी भी तरह के शुभ कार्य करने की मनाही होती
आगे पढ़ें...

धनतेरस में झाडू़ की खरीदारी व लक्ष्मी पूजा में केले के पत्ते होते हैं बेहद शुभ

Nov 02, 2021
हिन्दी पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को हर वर्ष धनतेरस या धन त्रयोदशी मनाई जाती है। त्रयोदशी तिथि इस बार 2 नवंबर को मनाई जाएगी। धनतेरस के दिन सोना, चांदी, बर्तन आदि के साथ लोग झाडू भी खरीदते है। ऐसा कहा गया है कि झाडू माता लक्ष्मी का प्रतीक है, उसमें माता लक्ष्मी का वास होता है।
आगे पढ़ें...


आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...