Breaking News

पेट्रोल-डीजल पर वैट नहीं करेंगे कम, पड़ोसी राज्यों के मुकाबले झारखंड में पेट्रोल के दाम कमः वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव

Prity Priya | Nation1 Voice

Updated on : December 06, 2021
1813


पेट्रोल-डीजल पर वैट नहीं करेंगे कम, पड़ोसी राज्यों के मुकाबले झारखंड में पेट्रोल के दाम कमः वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव


DIGITAL DESK JHARKHAND:-केंद्र सरकार और भाजपा शासित राज्यों की ओर से करों में कटौती किए जाने के बाद से झारखंड आदि राज्यों में भी वैट में कटौती का दबाव बढ़ रहा है। लेकिन राज्य सरकार ने साफ कर दिया है कि झारखंड में वैट की दरों में कमी नहीं की जाएगी। वित्त मंत्री डॉ। रामेश्वर उरांव ने साफ कर दिया है कि पेट्रोल डीजल के दामों में कोई कटौती नहीं होगी। उन्होंने बिहार और दूसरे राज्यों से झारखंड की तुलना करते हुए कहा कि अभी भी झारखंड में पेट्रोल के दाम कम हैं।वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने सोमवार को कहा कि झारखंड में पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई कटौती नहीं होगी।

 उन्होंने बिहार और दूसरे राज्यों से झारखंड की तुलना करते हुए कहा कि अभी भी झारखंड में पेट्रोल के दाम कम हैं। उन्होंने कहा कि 2014 में केंद्र सरकार का पेट्रोल डीजल पर टैक्स 9 प्रतिशत के करीब था जो धीरे धीरे 30 प्रतिशत तक पहुंच गया। अभी भी 30 प्रतिशत टैक्स केंद्र की ओर से लिया जा रहा है। उन्होंने केंद्र सरकार से और टैक्स कम करने की मांग की।

 वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने कहा कि रघुवर सरकार का कार्यकाल में झारखंड में 22 फीसदी वैट की व्यवस्था लागू थी, वही आज भी लागू है। वर्तमान सरकार ने टैक्स की दर नहीं बढ़ाई है।बता दें कि झारखंड के पड़ोसी राज्य बिहार में जनता की मांग को देखते हुए पेट्रोल पर 3. 20 रुपये, जबकि डीजल पर 3. 90 रुपये वैट की कटौती की है। इसके अलावा देश के 9 राज्यों ने 7 रुपये तक की वैट में कटौती की है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने हाल ही में पेट्रोल डीजल पर वैट की दर में कटौती की है।

इस तरह पेट्रोल-डीजल के दाम पर सियासत जारी है और विपक्ष राज्य में सत्तारूढ़ दलों को उनके द्वारा पिछले दिनों केंद्र सरकार के खिलाफ किए गए आंदोलन की याद दिला रहा है। साथ ही वैट की दर में कमी करने की मांग कर रहा है। गौरतलब है कि बीजेपी के साथ साथ पेट्रोल डीजल एसोसिएशन ने भी झारखंड सरकार से वैट कम करने की मांग की है।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...