Breaking News

वाराणसी होगा सार्वजनिक परिवहन में रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर

Prity Priya | Nation1 Voice

Updated on : November 28, 2021
2602


वाराणसी होगा सार्वजनिक परिवहन में रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर


DIGITAL DESK VARANASI:- यूपी- उत्तर प्रदेश का वाराणसी जिला जल्द ही सार्वजनिक परिवहन के रूप में रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर बनने जा रहा है। यहां रोपवे परियोजना जल्द ही लागू होने वाली है। इसे सार्वजनिक परिवहन रोपवे कैंट रेलवे स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) से चर्च स्क्वायर गोदौलिया तक यातायात की भीड़ को कम करने के लिए बनाया जा रहा है। इनके बीच 220 केबल कार उपलब्ध होंगी। जहां रोपवे से 4.2 किमी. का सफर महज 15 मिनट में तय किया जा सकेगा। दरअसल, वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि शहर को एक सार्वजनिक परिवहन सेवा की जरूरत थी, इसलिए व्यापक गतिशीलता योजना के अनुसार, यातायात में सुधार के लिए रोपवे प्रणाली एक जरूरी विकल्प था।

उन्होंने कहा, “हमने रोपवे प्रणाली की DPR मंजूरी दे दी है और बोली प्रक्रिया 11 दिसंबर तक पूरी हो जाएगी। यह 4,500 की क्षमता वाली सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मॉडल पर आधारित होगी।  उन्होंने कहा, “शुरुआत में, यह कैंट रेलवे स्टेशन, साजन तिराहा, रथयात्रा और गिरजा घर चौराहा को कवर करते हुए 3.45 किलोमीटर लंबा होगा। हमने इस परियोजना को पूरा करने के लिए 24 महीने की समय तय किया है।

भारत बनेगा दुनिया का तीसरा देश

सार्वजनिक परिवहन के रूप में रोपवे सेवा शुरू करने वाला बोलीविया और मैक्सिको सिटी के बाद भारत दुनिया का तीसरा देश और वाराणसी देश का पहला शहर बन गया है। बता दें कि प्रोजेक्ट को जापान में क्योटो की तर्ज पर अत्याधुनिक तरीके से विकसित किया जा रहा है। काशी में रोपवे के कुल 4 स्टेशन होंगे। पहला कैंट स्टेशन होगा, दूसरा स्टेशन साजन तिराहा, तीसरा स्टेशन रथयात्रा और चौथा स्टेशन गिरजाघर चौराहा होगा।

 इन 4 स्टेशनों से धार्मिक पर्यटन जुड़ेगा। रोपवे सेवाओं के पायलट चरण के 4 स्टेशन 11 मीटर से ज्यादा की ऊंचाई पर होंगे, साथ ही हर स्टेशन एस्केलेटर से लैस होगा। वहीं, काशी आने वाले पर्यटक जब कैंट स्टेशन पर पहुंचेंगे तो बाबा दर्शन के लिए उन्हें जाम नहीं झेलना पड़ेगा। अब जमीन से लगभग 45 फीट की ऊंचाई से रोपवे लोगों को काशी में धार्मिक यात्रा का नया एहसास कराएगा।

पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

पीएम नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करेंगे। इसी दीन पीएम रोपवे का शिलान्यास कर सकते हैं। रोपवे परियोजना की लागत लागत 424 करोड़ रुपए है।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...