Breaking News

कैदियों की बनाई मोमबत्ती से रौशन होंगे घर, होटवार जेल के कैदियों ने बनाई है मोमबत्ती

NISHANT KUMAR SINGH | Nation1 Voice

Updated on : November 02, 2021
3539


कैदियों की बनाई मोमबत्ती से रौशन होंगे घर, होटवार  जेल के कैदियों ने बनाई है मोमबत्ती


DIGITAL DESK JHARKHAND  बिरसा केंद्रीय जेल के कैदियों द्वारा बनाई गई मोमबतियां, चादर, तौलिया अन्य चीजों को शहर में बेचा जा रहा है। जेल अधिकारियों ने पहली बार मोबाइल वैन का इस्तेमाल किया है ताकि कैदियों द्वारा बनाए सामानों को बाजार मिल सके। इस बार कैदियों द्वारा बनाई गई मोमबत्ती से लोगों के घर रौशन होंगे। 700 कैदियों ने इन सामानों का निर्माण किया है। बाजार में बेचने के अलावा जेल परिसर के परेड ग्राउंड में कैदियों द्वारा बनाए सामानों की प्रदर्शनी लगाई गई है। लोग वहां जाकर भी सामानों की खरीदारी कर सकते हैं।

10 से 50 रुपये तक है मोमबत्ती के दाम

 जेल सुप्रिंटेंडेंट हामिद अख्तर ने बताया कि यहां 4-5 तरह की इंडस्ट्री है जिसमें कॉटन वीविंग, हैंडलूम, पावरलूम अन्य शामिल हैं। इनके द्वारा हम अलग-अलग चीजें बनाते हैं। जैसे कंबल, बेडशीट, टावल, रजिस्टर, डायरी वगैरह। दिवाली को देखते हुए मोमबत्तियां भी बनाई गई हैं। इस मुहिम को शुरू हुए दो दिन हुए हैं। मोमबत्ती का दाम 10 रुपये से लेकर 50-70 रुपये तक है। छोटे तौलिये की 40 रुपये बेडशीट की 650 रुपये कीमत है।

जेल के बाहर परेड ग्राउंड में रखा गया है सामान

सुप्रिंटेंडेंट के अनुसार, जेल के माध्यम से मेधा का आउटलेट खोला गया है। इसे कैदी कल्याण योजना के तहत खोला गया है। वहां भी कैदियों द्वारा बनाए सामान को रखा गया है। जहां लोग आकर खरीदारी कर सकते हैं। इसके अलावा सामान से भरी गाड़ी को दो दिनों तक मेन रोड के अलबर्ट एक्का चौक पर घुमाया गया था। अब मोरहाबादी, कांके रोड अन्य महत्वपूर्ण जगहों पर भी गाड़ी को घुमाया जाएगा।

पहले केवल मुलाकाती ही करते थे खरीददारी

सुप्रिंटेंडेंट ने बताया कि पहले जेल के कैदियों से मिलने आए लोग ही सामान की खरीदारी करते थे। लेकिन कोरोना के कारण कैदियों से मिलने की अनुमति नहीं दी गई है। इसलिए हमने वैन द्वारा सामानों की बिक्री करने का फैसला किया। साथ ही परेड ग्राउंड में आउटलेट भी लगाया।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...