Breaking News

पटाखा दुकानों पर एसडीओ ने मारा छापा, लाखों के पटाखे जब्त, दुकान हुआ सील

DABLU RANA | Nation1 Voice

Updated on : October 30, 2021
3444


पटाखा दुकानों पर एसडीओ ने मारा छापा, लाखों के पटाखे जब्त, दुकान हुआ सील


DIGITAL DESK JHARKHAND  देवघर जिला प्रशासन ने शनिवार के दिन शहरी क्षेत्र स्थित पटाखों के दुकानों में छापेमारी अभियान चलाया। इस छापेमारी का नेतृत्व देवघर एसडीओ दिनेश यादव ने किया। यह छापेमारी अभियान शहर के टावर चौंक और मुख्य बाजार में चलाया गया। इस दौरान छापे में लाखों रुपए के पटाखे जब्त किए गए हैं। जिला प्रशासन की इस कार्यवाही से पटाखा दुकानदारों में हड़कंप मच गया।

एसडीओ ने बताया कि दीपावली आते ही शहर के बड़े पटाखा दुकानदार अपने-अपने गोदामों में भारी मात्रा में पटाखों का भंडारण कर लेते हैं। वहीं से वे खुदरा दुकानदारों और ग्राहकों को पटाखे बेचते हैं। शहर के पटाखा दुकानदारों की दुकान और गोदाम घनी आबादी वाले इलाकों में होने के कारण बड़ा हादसा होने की आशंका हमेशा रहती है। सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से भारत सरकार के अधिनियम एक्सप्लोसिव एक्ट और एक्सप्लोसिव रुल के तहत छापेमारी की यह कार्यवाई की गई है।

एसडीओ ने यह भी बताया कि कई दुकानदारों के पास पटाखा बेचने का लाइसेंस भी नहीं है। यहां तक कि नियमानुसार पटाखा सिर्फ ग्राउंड फ्लोर में ही रखने की अनुमति है, जबकि कई दुकानदार घनी आबादी वाले इलाके में स्थित अपने दुकान के पहले और दूसरे तल्ले में पटाखों का भंडारण कर लेते हैं। इसके अलावे एसडीओ ने बताया कि अवैध रुप से पटाखे बेचे जा रहे हैं, साथ ही बड़ी मात्रा में पटाखों का भंडारण भी किया गया है। एसडीओ की टीम ने लाइसेंसी पटाखा दुकानों का भी निरीक्षण किया।

एसडीओ ने यह भी बताया कि नियमानुसार एक दुकानदार द्वारा अधिकतम 50 किलो की क्षमता तक के पटाखे बेचे जा सकते हैं लेकिन कई दुकानदारों द्वारा 200 से 300 किलो तक के पटाखों को स्टॉक में रखा गया है। अब इन दुकानों को सील करने का आदेश दिया गया है।

इसके अलावे क्षमता से अधिक स्टॉक रखने वाले दुकानदारों के पटाखे जब्त करने का भी आदेश दिया गया है। इन सभी दुकानदारों पर नियमानुसार कार्यवाई की बात भी एसडीओ ने कही है। बहरहाल  जिला प्रशासन की इस कार्यवाई से अवैध तरीके से पटाखे बेचने वाले दुकानदारों में हड़कंप मचा हुआ है।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...