Breaking News

RBI ने बंधन बैंक को दिया बड़ा झटका

Laxmi Azad | Nation1 Voice

Updated on : October 30, 2019


RBI ने बंधन बैंक को दिया बड़ा झटका


दिल्ली: RBI ने बंधन बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. बंधन बैंक पर प्रवर्तक हिस्सेदारी कम करके 40 फीसदी पर नहीं लाने के लिए जुर्माना लगाया गया है. बंधन बैंक ने पूर्ण बैंकिंग कारोबार शुरू करने के तीन साल के अंदर यह हिस्सेदारी बैंक मताधिकार वाली चुकता पूंजी के 40 फीसदी पर लानी थी. 
आपको बता दें कि साल 2014 में बंधन बैंक को सामान्य बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त हुआ था. उसके बाद साल 2015 में बंधन बैंक ने पूर्ण बैंक के रूप में काम करना शुरू किया था. 
RBI ने पुणे के जनता सहकारी बैंक लिमिटेड पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने ये जुर्माना नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया है. 
इसके अलावा आरबीआई ने निर्देशों का पालन न करने के लिए जलगांव पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर भी 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. 
आरबीआई ने इससे पहले तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक पर भारी जुर्माना लगाया. तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक पर फ्रॉड क्लासिफिकेशन और नोटिफिकेशन के नियमों का उल्लंघन करने के लेकर आरबीआई ने बैंक पर 35 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. 
इस संबंध में केंद्रीय बैंक ने 24 अक्तूबर 2019 को आदेश जारी किया था. 25 अक्तूबर को भारतीय रिजर्व बैंक ने विज्ञप्ति में कहा था कि तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक ने उसके दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया है. बैंक ने नियमों का उल्लंघन किया है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि बैंक ने फ्रॉड क्लासिफिकेशन एंड रिपोर्टिंग बाइ कॉमर्शियल बैंक और चुनिंदा निर्देंशों के कुछ प्रावधानों का पालन नहीं किया था.



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...