अब हफ्ते में केवल 4 दिन काम करेंगे माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारी

Garima Bharti | Nation1 Voice

Updated on : November 05, 2019


अब हफ्ते में केवल 4 दिन काम करेंगे माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारी


डेस्क,नेसन वन वाइस: माइक्रोसॉफ्ट ने जापान में काम करने वाले कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए फोर डे वीक लागू किया था. इसके तहत अब कंपनी के कर्मचारियों को एक सप्ताह में तीन छुट्टी मिली थी. माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों को सिर्फ चार दिन काम करना पड़ा था. वहीं, कंपनी का मानना था कि इस कदम से उत्पादन की क्षमता को 40 फीसदी तक बढ़ाया जा सकेगा. वहीं दूसरी तरफ भारत में कर्मचारियों की क्षमता को बढ़ाने के लिए ऑफिस टाइम को बढ़ाया जा सकता है. 
माइक्रोसॉफ्ट ने अगस्त में 2,300 कर्मचारियों पर फोर डे वीक का प्रयोग किया था. तब सभी कर्मचारियों को शुक्रवार की छुट्टी दी गई थी. कंपनी के अनुसार फोर डे वीक से कर्मचारी कम छुट्टी लेंगे. वहीं, माइक्रोसॉफ्ट ने मीटिंग के समय को भी कम कर दिया है. किसी भी तरह की मीटिंग 30 मिनट से ज्यादा नहीं चलेगी. साथ ही कंपनी के हित के लिए तुरंत फैसले लिए जाएंगे. इससे बिजली की खपत 23 फीसदी कम होने के साथ खर्चा भी कम होगा. 
कंपनी ने एक महीने के बाद जब फोर डे वीक प्लान को लेकर राय मांगी, तो उन्हें 90 फीसदी से ज्यादा कर्मचारियों का सर्मथन मिला था. लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इससे उन कंपनियों को बहुत नुकसान होगा, जहां सातों दिन काम होता है. वहीं, इसके लिए उन्हें अधिक भर्ती करनी होगी. 
माइक्रोसॉफ्ट एक बार फिर से फोड डे वीक प्लान को शुरू करने वाला है. साथ ही कंपनी ने दूसरी कंपनियों से भी इस प्लान को अपनाने की अपील की है. 
माइक्रोसॉफ्ट ने इस फॉर्मूला से साबित किया है कि इससे बड़ी कंपनियों को भी बहुत फायदा हो सकता है. न्यूजीलैंड की एक कंपनी ने इस प्लान को दो महीने के लिए अपनाया था और इसको कारगर भी बताया था.



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...