Breaking News

सऊदी अरब ने धमकाया- भारत समेत रेड लिस्ट में शामिल देशों की यात्रा की तो लगेगा 3 साल का बैन व जुर्माना

SABA SHAHID SHAIKH | Nation1 Voice

Updated on : July 28, 2021
4965


सऊदी अरब ने धमकाया- भारत समेत रेड लिस्ट में शामिल देशों की यात्रा की तो लगेगा 3 साल का बैन व जुर्माना


DIGITAL  DESK : रियाद : सऊदी अरब ने अपने नागारिकों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने कोरोना वायरस की ‘रेड लिस्ट’ में शामिल देशों की यात्रा की तो उन्हें 3 साल के लिए यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। सऊदी अरब ने यह चेतावनी कोरोना के नए वेरिएंट के फैलने के बाद उसके प्रसार पर काबू पाने के के एहतियाती उपाय के रूप में दी है।
 सऊदी अरब के गृहमंत्रालय ने भारत, पाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात आदि देशों को रेड लिस्ट में शामिल किया है। सऊदी अरब के गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार मई में सऊदी अरब के कुछ नागरिकों को मार्च 2020 के बाद पहली बार बिना अधिकारियों की अनुमति के विदेश जाने की अनुमति दी थी, लेकिन उन्होंने यात्रा नियमों का उल्लंघन किया था। अधिकारियों ने कहा अगर अब कोई यात्रा नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 ऐसे लोगों के खिलाफ भारी जुर्माना लगाया जाएगा। उन्हें तीन साल तक यात्रा करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। सऊदी अरब ने अपने नागरिकों के भारत, इंडोनेशिया, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, यूएई, तुर्की आदि देशों में जाने या ट्रांजिट करने पर प्रतिबंध लगाया है। अधिकारी ने कहा गृह मंत्रालय ने जोर देकर कहा है कि इन देशों में सऊदी नागरिकों के सीधे जाने, किसी दूसरी देश के रास्ते जाने, उन देशों में जाने जहां पर कोरोना महामारी पर काबू नहीं पाया गया है या जहां पर नया स्ट्रेन फैल रहा है, यात्रा पर प्रतिबंध है।
 उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब खाड़ी देशों में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है और उसकी जनसंख्या करीब 3 करोड़ है। सऊदी अरब में मंगलवार को कोरोना के 1379 नए मामले रेकॉर्ड किए गए। देश में अब तक कोरोना के कुल 5,20,774 मामले सामने आए हैं। यही नहीं इस महामारी से अब तक 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। हालांकि अब सऊदी अरब में संक्रमण की दर काफी कम हो गई है।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...