Breaking News

सदर अस्पताल बोकारो में होगी ‘कोविड-19’ की जांच

Rahul Ranjan | Nation1 Voice

Updated on : May 22, 2020


सदर अस्पताल बोकारो में होगी ‘कोविड-19’ की जांच


बोकारो: कोरोना (कोविड-19) वायरस के संक्रमण की जांच अब सदर अस्पताल, बोकारो में की जाएगी. आज अनुमंडल पदाधिकारी, चास शशि प्रकाश सिंह तथा सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार पाठक के द्वारा सदर अस्पताल में इसका विधिवत शुभारंभ किया गया.

गोवा की एक कंपनी ट्रूनेट (मोलबायो) नामक एक खास उपकरण करोना वायरस के जांच हेतु सदर अस्पताल में स्थापित किया गया है, यह उपकरण राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों को प्रदान किया गया है.

जिसके माध्यम से संक्रमित लोगों की स्वाग सैंपल के माध्यम से की जाएगी जांच, संक्रमित मरीजों को स्वाग सैंपल लेने हेतु एक विशेष प्रकार का सैंपल कलेक्शन काउंटर सदर अस्पताल परिसर में स्थापित किया गया है ताकि सुरक्षित तरीके से डॉक्टर और तकनीकी कर्मी इनकी जांच कर सकें.

मशीन के शुभारंभ के दौरान सदर अस्पताल की उपाधीक्षक डॉ रेनू भारती सहित अस्पताल के डॉक्टर या कर्मी उपस्थित रहे. 55 मिनट में आएगी रिपोर्ट जांच हेतु सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, दो स्तरों पर होगी जांच- सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार पाठक ने बताया कि कोविड-19 या करोना वायरस से संक्रमित लोगों की जांच सदर अस्पताल के जांच यूनिट के माध्यम से दो चरणों में सैंपल टेस्टिंग करने के बाद प्राप्त किया जाएगा.

प्रत्येक मरीज का जांच रिपोर्ट 55 मिनट के अंतराल के बाद तकनीकी कर्मियों द्वारा प्रदान किया जाएगा. जांच के दौरान डॉक्टरों तथा कर्मियों के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जांच लैब तथा सैंपल कलेक्शन काउंटर में सैनिटाइजेशन की पूरी व्यवस्था की गई है.

साथ ही प्रतिनियुक्त कर्मियों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी प्रकार के आवश्यक किट प्रदान कर दिए गए हैं. सैंपल की जांच हेतु अस्पताल प्रबंधन द्वारा 3 तकनीकी कर्मियों को इस कार्य में लगाया गया है जो सैंपल टेस्टिंग का पूरा प्रक्रिया अपनी निगरानी में करेंगे तथा प्रतिनियुक्त डॉक्टर के माध्यम से की प्रस्तुति मरीजों के बीच की जाएगी.

1 दिन में अधिक से अधिक 40 मरीजों का सैंपल इस उपकरण के माध्यम से जांच किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि सैंपल लेने के बाद कर्मियों के सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह उपकरण काफी प्रभावशाली है.

उन्होंने बताया कि नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद मरीजों को तुरंत रिपोर्ट प्रदान कर दिया जाएगा. किसी भी मरीज के पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर उसकी दुबारा जांच हेतु रांची और धनबाद के मुख्य लैब में भेजा जाएगा. वहां से रिपोर्ट आने के बाद संदिग्ध की रिपोर्ट फाइनल माना जाएगा.

बोकारो जिला वासी मुफ्त में करा सकते हैं सदर अस्पताल में जांच- अनुमंडल पदाधिकारी चास अनुमंडल पदाधिकारी चास शशि प्रकाश सिंह ने बताया कि सदर अस्पताल में कोरोना की जांच हेतु कोई शुल्क नहीं निर्धारित किया गया है. यह जहां जिला वासियों के लिए नि:शुल्क रूप से किया जाएगा.

बोकारो जिला में कोविड-19 के संक्रमण से रोकथाम तथा आम लोगों के बीच वायरस के प्रसार की रोकथाम हेतु इस लाभ को सदर अस्पताल में सक्रिय किया गया है ताकि जिले के आम लोग इसका लाभ ले सके.



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...