Breaking News

IAS डॉ वीरेंद्र की नई किताब होगी झारखण्ड पर

Ananya Kumari | Nation1 Voice

Updated on : May 21, 2020


IAS  डॉ वीरेंद्र की नई किताब होगी झारखण्ड पर


डेस्क,नेसन वन वाइस: 2004 बैच के IAS  डॉ वीरेंद्र की नई किताब झारखण्ड समग्र आ रही है। इस किताब में डॉ वीरेंद्र यह बताने जा रहे हैं की झारखंड के सामाजिक-सांस्कृतिक, भौगोलिक,आर्थिक एवं ऐतिहासिक सरोकारों पर संपूर्ण पुस्तक है । किताब के लोकार्पण पर डॉ वीरेंद्र ने बताया की किताब जल्द ही ऑनलाइन प्लेटफ्रॉम पर पाठको के लिए उपलबध होगी 

झारखंड का शाब्दिक अर्थ है - जंगल झाड़ वाला क्षेत्र, जिसमें मुगल काल में 'कुकरा' नाम से जाना जाता था; जबकि ब्रिटिश काल में 'झारखंड' नाम से जाना जाने लगा। झारखंडी ऐतिहासिक क्षेत्र के रूप में मध्ययुग में उभरकर सामने आया और झारखंड का पहला उल्लेख 12 वीं शताब्दी के नरसिंह देव यानी गंगराज के राजा के शिलालेख में मिलता है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में झारखंड की जनजातियों कीअहम भूमिका रही है, क्योंकि1857 में प्रथम संग्राम के करीब 26 वर्ष पहले झारखंड की जनजातियों ने अंग्रेजी शासन के खिलाफ विद्रोह किया था। भौगोलिक दृष्टिकोण से झारखंड जितना मनोरम है, उतना ही सुख समृद्धि के संसाधनों से भी परिपूर्ण है। यहां के भू-भाग पर नदियां, जलप्रपात, झील, खनिज तथा यहां के प्राकृतिक सौंदर्य विस्मय से अभिभूत करने वाले हैं। साथ ही परिवहन एवं संचार-व्यवस्था की काफी सुढृण है। इस पुस्तक में झारखंड के लोक-साहित्य का विस्तार से वर्णन है। यहां की विविध लोक-भाषाओ, साहित्य एवं कलाओं का विश्लेषण तथा परिचयात्मक अध्ययन सहज-सरल भाषा में प्रस्तुत है। झारखंड के सामाजिक-सांस्कृतिक, भौगोलिक,आर्थिक एवं ऐतिहासिक सरोकारों पर संपूर्ण पुस्तक, जो पाठकों की दृस्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण रुचिकर होगी।

बता दें कि प्रशासनिक अधिकारी डॉ वीरेंद्र का जन्म बिहार के जमुई जिले में हुआ था। डॉ. वीरेन्द्र (आई.ए.एस., वर्ष 2004 बैच) संप्रति : पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग, कल्याण विभाग, पटना (बिहार)। शिक्षा : पशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातकोत्तर। दूरस्थ शिक्षा के द्वारा अर्थशास्त्र एवं वित्तीय प्रबंधन में स्नातकोत्तर।डॉ वीरेन्द्र ने देश की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता परीक्षा 2004 में उत्तीर्ण कर भारतीय प्रशासनिक सेवा में अपना योगदान दिया। बहुमुखी प्रतिभा के धनी है डॉ. वीरेन्द्र ने बिहार में कई महत्त्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएँ दी हैं ।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...