Breaking News

अब बाहर खाना भूल जाएंगे आप घर पर बनाएं मोमोज जानिए क्या है तरीका

Pushpita Nandy | NATION1 VOICE

Updated on : April 12, 2020


अब बाहर खाना भूल जाएंगे आप घर पर बनाएं मोमोज जानिए क्या है तरीका


अक्सर घरों में बच्चे कुछ नई नई डिश की डिमांड करते रहते हैं। उनकी डिमांड पूरी न होने पर वे बाहर का अनहेल्दी खाना खाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि बच्चे बाहर का अनहेल्दी खाना न खाएं तो आप उन्हें घर पर मोमोज बनाकर खिलाएं। मोमोज आपके बच्चों को बहुत पसंद आएंगे और इन्हें खाकर वे बाहर के मोमोज खाकर भूल जाएंगे।

  मोमोज बनाने की विधि  

मैदा - 100 ग्राम 
पनीर - आधा कप (कद्दूकस किया हुआ)
बंदगोभी - 1 कप (बारीक कटी हुई) 
गाजर - आधा कप (कद्दूकस की हुई)
शिमला मिर्च - 1 कप (मीडियम साइज में कटी हुई) 
प्याज - 1 बारीक (कटा हुआ)
हरी मिर्च 1 (बारीक कटी हुई)
अदरक - 1 टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
हरा धनिया - 2 बड़े चम्मच (बारीक कटे हुए) 
लहसुन -  6 से 7 कलियां (कटी हुई)
तिल का तेल - 2 बड़े चम्मच
काली मिर्च पाउडर - 1/4 चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर-1/4 चम्मच
सिरका- 1 बड़ा चम्मच
सोया सॉस -1 बड़ा चम्मच
नमक- स्वादानुसार


  बनाने की विधि   

सबसे पहले मैदे को छान कर पानी से गूंथ कर एक घंटे के लिए ढक कर रख दें।  पैन में तेल गर्म करके प्याज व लहसुन को भून लें, उसके बाद इसमें अदरक, हरी मिर्च डालकर थोड़ी देर भून लें। अब इसमें कटी हुई सब्जियां, पनीर, काली मिर्च, लाल मिर्च, सिरका, सोया सॉस, नमक व हरा धनिया डाल दें। मोमोज में भरने की साम्रगी तैयार हैं। गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी पतली 3 इंच गोलाई की लोई बना लें। इसमें उचित मात्रा में मिक्सचर डाल कर मोमोज का आकार देकर बंद कर दें। मोमोज मेकर स्टेंड में नीचे के खाने में एक तिहाई पानी भरकर ऊपर के तीन खानों में मोमोज रख दें, अब यह भाप के साथ पक जाएंगे। इन्हें गैस पर 8 मिनट के लिए रखें। अगर आपके पास स्टेंड नहीं है तो एक बर्तन को आधा पानी के साथ भर पर गैस पर रखें। अब इसके ऊपर स्टील की छलनी रख दें। इसमें मोमोज रख कर 10 मिनट तक पकाएं। प्लेट में इन्हें सजा कर चटनी के साथ सर्व करें।  अब हो गया है तैयार आपका मोमोज और चटनी तो आप ले सकते हैं मजे इस लॉक डाउन के दौरान अपने हाथों से बने रेसेपी का मजा। बने रहिये हमारे साथ और भी नए रेसेपी बनाने की विधि आपको हम बताएंगे।
नेशन1 वौइस् की अपील वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर सरकार द्वारा लगाए गए इस लॉक डाउन का पालन घरों में रहकर करें बेवजह का घरों से बाहर न निकलें, कोरोना संक्रमण का एक ही इलाज खुद को घरों में रखें कैद और करें सोशल डिस्टेंसिनिंग का पालन सरकार और जिला प्रशासन के द्वारा दिये गए नियमों का करें पालन। सुरक्षित रहें स्वस्थ रहें।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...