Breaking News

बजट 2020 में शिक्षा-कारोबार के लिए सरकार ने खोला खज़ाना

Garima Bharti | Nation1 Voice

Updated on : February 01, 2020


बजट 2020 में शिक्षा-कारोबार के लिए सरकार ने खोला खज़ाना


डेस्क,नेसन वन वॉइस: बजट 2020-21 में केंद्र सरकार नें सिक्षा और कारोबार के लिए खजाना खोला है। जो विद्योर्थियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाले हैं। सिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अब ऑनलाइन डिग्री लेवल प्रोग्राम चलाए जाएंगे। जल्द ही सरकार की ओर से नई शिक्षा नीति का ऐलान किया जाएगा। जिला अस्पतालों में अब मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी बनाई जा रही है। लोकल बॉडी में काम करने के लिए युवा इंजीनियर्स को इंटर्नशिप की सुविधा दी जाएगी। वहीं उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार काम कर रही है, दुनिया के छात्रों को भारत में पढ़ने के लिए सुविधाएं दी जाएंगी।

अब भारत के छात्रों को भी एशिया, अफ्रीका के देशों में भेजा जाएगा। राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। डॉक्टरों के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, ताकि प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को प्रोफेशनल बातों के बारे में सिखाया जा सके।

निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि इन्वेस्टमेंट क्लियरंस सेल का गठन जिसके जरिए इन्वेस्टमेंट करने वालों की मदद की जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री के लिए सरकार की ओर से नई स्कीम का ऐलान किया गया है। इसमें मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफेक्चर को बढ़ावा दिया जाएगा। हर जिले में एक्सपोर्ट हब बनाने के लिए योजना चलाई जाएगी। इसके लिए निर्विक योजना के तहत लोगों को लोन दिया जाएगा।  अगले पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश कराने का टारगेट है।

युवाओं के लिए नेश्नल रेक्रूटमेंट एजेंसी बनाया जाएगा। यह कंप्टूयर बेस्ड ऑनलाइन परीक्षा के जरिए भर्ती करेगी। हर जिले में इसके लिए एक सेंटर बनेगा। इंफ्रास्ट्रक्चर, ऑपरेशन युवाओं के लिए रोजगार का बड़ा अवसर प्रदान करेगा। सभी जिले को एक्सपोर्ट हब बनाया जाएगा। छोटे और मंझोले व्यापारियों को फायदा होगा. 27,000 करोड़ रुपये का ब्जट दिया गया है।

नए उद्यमियों की मदद के लिए निर्भीक स्कीम लाया जाएगा। इसमें इंश्योरेंस लिमिट बढाया जाएगा। फोकस मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन पर होगा। राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय का प्रस्ताव भी लाया गया है। बजट में 99,300 करोड़ रुपये शिक्षा के लिए आवंटति कए गए हैं। इनमें से 3000 करोड़ स्किल डेवलपमेंट पर खर्च किया जाएगा। एक साल के लिए युवाओं को लोकल बॉडी में इंटर्नशीप दी जाएगी। डिग्री लेवल का ऑनलाइन कार्यक्रम भी शुरू किया जाएगा।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...