Breaking News

International Tea day पर जानिये स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये 3 अलग तरह की चाय

Ananya Kumari | Nation1 Voice

Updated on : May 21, 2020


International Tea day पर जानिये स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये 3 अलग तरह की चाय


डेस्क,नेसन वन वॉइस: 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में जाना जाता है. हमारे देश सहित विश्व के अधिकांश देशों में दिन कि शुरुआत चाय के साथ होती है. भले ही, उसे बनाने का तरीका हर जगह अलग हो. लेकिन क्या आप जानते हैं, एक प्याली चाय जो हमें बहुत आसानी से मिल जाती है, उसके कितने फायदे हैं. अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस पर आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से.

आजकल ज्यादातर लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान हैं. वजन घटाने के लिए अलग-अलग तरह के उपाय करते हैं. मोटापा कम करने के लिए डॉक्टर भी अपनी डाइट में ज्यादा Liquid substance शामिल करने की सलाह देते हैं, लेकिन दूध वाली चाय से दूरी बनाने को कहते हैं. बाहर का खाना, जंक फूड वगैरह छोड़ना आसान होता हैं. चाय पीने की आदत मुश्किल से ही छूट पाती है. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चाय के बारे में, जो आपका मोटापे कम करेगी और आपकी सेहत दुरुस्त करेगी.

 

दालचीनी की चाय

स्वास्थ्य के लिए दालचीनी की चाय बहुत फायदेमंद है. रात को सोने से पहले दालचीनी की चाय पीने के कई फायदे हैं. इससे मेटाबॉल्जिम बढ़ता है. दालचीनी की चाय में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं. आप शहद के साथ दालचीनी की चाय ले सकते हैं. इससे आप स्वस्थ रहेंगे और तरोताजा भी महसूस करेंगे.

दालचीनी की चाय बनाने के लिए आप एक कप गर्म पानी और एक चम्मच दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिला लें और जब आप सोने जा रहे हो उससे आधे घंटे पहले इसे पी लें.

 

मेथी की चाय

आप अगर मोटापा घटाना चाहते हैं तो मेथी के दाने को पानी के साथ चाय बनाकर पी सकते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक, मेथी दाने को पानी के साथ भिंगोकर पीने से मोटापा घटता है. मेथी से शरीर में गर्मी पैदा होती है और फैट बर्न होता है. मेथी दाने में एंटीएसिड होता है जो पाचन प्रक्रिया को भी मजबूत करता है. आप सोने से आधे या एक घंटे पहले पानी में पिसे हुए मैथी के दानों को भिगोकर पी सकते हैं.

 

हल्दी की चाय

हल्दी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले दो कप पानी उबाल लें. इस पानी में हल्दी की एक इंच लंबी जड़ डाल दें. जड़ नहीं है तो एक चम्मच हल्दी का पाउडर मिला दें. इस पानी को 2 से 3 मिनट तक उबलने के बाद इसे एक कप में डालकर शहद और काली मिर्च पाउडर मिला लें. इस चाय को रोजाना सुबह नाश्ते से पहले पियें.

हल्दी, मिर्च और शहद के इस मिश्रण का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है. हल्दी में एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण होने की वजह से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. आर्थराइटिस जैसे रोगियों को भी जोड़ों के दर्द और अकड़न से राहत मिलती हैं.



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...