Breaking News

हर दिन करे 95 रुपये जमा और पाए 14 लाख रुपये, जानिए क्या है पोस्ट आफिस की स्कीम

Prity Priya | Nation1 Voice

Updated on : January 15, 2022
4372


हर दिन करे 95 रुपये जमा और पाए 14 लाख रुपये, जानिए क्या है पोस्ट आफिस की स्कीम


DIGITAL DESK JHARKAHND:- पोस्ट ऑफिस में निवेश के कई प्लान उपलब्ध हैं जो आपको सुरक्षा के साथ अच्छा रिटर्न देते हैं। इन्हीं में से एक है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme), जिसमें आप हर रोज 95 रुपये का निवेश कर मैच्योरिटी के समय लगभग 14 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निवेशकों के लिए है। पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के अनुसार, यह योजना एक मनी बैक पॉलिसी (Money Back Policy) है।

 पोस्ट ऑफिस के अनुसार, यह योजना उन निवेशकों के लिए सबसे लाभदायक है जिन्हें समय-समय पर रिटर्न की आवश्यकता होती है। पॉलिसी के तहत बीमाकर्ता को समय-समय पर सर्वाइवल लाभ का भुगतान भी किया जाता है। बीमित व्यक्ति की अप्रत्याशित मृत्यु के मामले में, बोनस के साथ पूरी बीमा राशि नामित व्यक्ति या कानूनी उत्तराधिकारी को मिलती है।

ग्राम सुमंगल योजना में आयु सीमा

ग्राम सुमंगल योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम आयु 19 वर्ष है। 20 साल की टर्म पॉलिसी के लिए पोस्ट ऑफिस योजना में प्रवेश की अधिकतम आयु 40 साल और 15 साल की टर्म पॉलिसी के लिए 45 साल है।

परिपक्वता पर बोनस का लाभ

ग्राम सुमंगल योजना में निवेशक को मनी बैक बेनिफिट मिलता है, जो तीन बार दिया जाता है। 15 साल की पॉलिसी में छह साल, नौ साल और 12 साल पूरे होने पर 20 फीसदी मनी बैक उपलब्ध होता है। इसके बाद मैच्योरिटी पर बोनस समेत बाकी की 40 फीसदी रकम भी निवेशक को मुहैया कराई जाती है।

हर रोज 95 रुपये निवेश कर कैसे मिलेंगे 14 लाख रुपये?

अगर निवेशक की उम्र 25 साल है और वह 7 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ 20 साल के लिए पॉलिसी में निवेश करना शुरू करता है, तो मासिक किस्त 2853 रुपये या रोजाना लगभग 95 रुपये होगी। इस मामले में सालाना प्रीमियम 32,735 रुपये होगा। निवेशक को 8वें, 12वें और 16वें साल में 1.4 लाख रुपये मिलेंगे।

20 साल पूरे होने पर 48 रुपये प्रति हजार के सालाना बोनस के साथ 2.8 लाख रुपये की बीमा राशि का लाभ मिलेगा। 20 साल की अवधि में कुल बोनस 6.72 लाख रुपये होगा। सभी किस्तों और बोनस को जोड़ने पर निवेशकों को मैच्योरिटी के समय कुल 13.72 लाख रुपये मिलेंगे।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...