बिहार पुलिस में सिपाही के पद के लिए बंपर बहाली

Laxmi Azad | Nation1 Voice

Updated on : October 04, 2019


बिहार पुलिस में सिपाही के पद के लिए बंपर बहाली


पटना: उन युवाओं के लिए अच्छी खबर है जो पुलिस में भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं . बिहार पुलिस में सिपाही के पद के लिए बंपर बहाली निकली है. बिहार पुलिस में जाने की इच्छा रखने वाले युवा 5 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बिहार पुलिस में सिपाही के 11880 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में रिक्त सिपाही के पदों को भरने के लिए वैकेंसी को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.
बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार csbc.bih.nic.in पर जाकर पूरा नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. उम्मीदवार 5 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सक सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 नवंबर 2019 है. 12वीं पास अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे.
बिहार पुलिस में सिपाही पद के लिए चयन की प्रक्रिया दो चरणों में होगी. पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी तो वहीं दूसरे चरण में अभ्यर्थियों के शारीरिक दक्षता की जांच की जाएगी. लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इण्टरमीडिएट (10+2) अथवा समकक्ष स्तर का होगा.इस परीक्षा में भी अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी. नोटिफिकेशन के अनुसार लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी. लिखित परीक्षा केवल शारीरिक.
द्वितीय चरण में अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता की जांच की जाएगी. फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं – दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनाई जाएगी. द्वितीय चरण में भी परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी.



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...