Breaking News

बैंक ऑफ इंग्लैंड की चेतावनी- डूब सकता है क्रिप्टो करेंसी के निवेशकों का पैसा

NISHANT KUMAR SINGH | Nation1 Voice

Updated on : May 09, 2021
16371


बैंक ऑफ इंग्लैंड की चेतावनी- डूब सकता है क्रिप्टो करेंसी के निवेशकों का पैसा


नई दिल्ली:- बिटकॉइन और ईथेरियम के प्रति बढ़ रहे निवेशकों की दीवानगी के बीच बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर एंड्रयू बैली ने क्रिप्टो करेंसी के निवेशकों को आगाह करते हुए चेतावनी दी है कि क्रिप्टो करेंसी का कोई आंतरिक मूल्य नहीं है और इसमें निवेश करने वालों का सारा पैसा डूब सकता है।

दरअसल बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर एंड्रयू बैली से एक पत्रकार सम्मेलन के दौरान क्रिप्टो करेंसी में चल रही तेजी को लेकर सवाल पूछा गया था। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि क्रिप्टो करेंसी की कोई आंतरिक कीमत नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लोग इसकी कीमत नहीं समझते। क्योंकि उन्हें इसकी बाहरी कीमत मिलती है, लेकिन इसके आंतरिक कीमत नहीं है।

सारा पैसा डुबाने के लिए मानसिक तौर पर तैयार?

बैली ने कहा कि मैं एक बार फिर दो टूक शब्दों में कह रहा हूं कि यदि लोग अपना सारा पैसा डुबाने के लिए मानसिक तौर पर तैयार हैं तो वही इसे खरीद सकते हैं। इससे पहले यूके फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी ने भी जनवरी में इसी तरह की चेतावनी देते हुए कहा था कि क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना अथवा इससे जुड़े हुए लिंक को उधारी देना निवेशकों के लिए जोखिम भरा हो सकता है। यदि निवेशक इसमें निवेश करते हैं तो उन्हें खुद को मानसिक तौर पर इसके लिए तैयार रखना पड़ेगा कि इसमें पैसा डूब सकता है।

बैली इससे पहले फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी के चीफ एग्जीक्यूटिव रहे हैं और क्रिप्टो करेंसी को लेकर उनका यह संदेह नया नहीं है। अपने पद पर रहते हुए 2017 में भी उन्होंने निवेशकों को क्रिप्टो करेंसी में निवेश को लेकर चेतावनी दी थी और कहा था कि इसमें निवेश करने वालों को सावधान रहना चाहिए, क्योंकि निवेशकों का सारा पैसा इसमें डूब सकता है।

क्रिप्टो करेंसी में टेस्ला की होल्डिंग बढ़कर ढाई अरब डॉलर

बिटकॉइन ईथिरीमय और डोजीकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी ने इस साल निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिए हैं। टेस्ला जैसे बड़े और संस्थागत निवेशकों द्वारा बिटकॉइन में रुचि दिखाए जाने के बाद इस साल इसकी कीमतें दोगुनी हो चुकी है। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने करीब डेढ़ अरब डॉलर के बिटकॉइन खरीदे हैं। टेस्ला कि इसमें होल्डिंग अब बढ़कर ढाई अरब डॉलर हो गई है।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...