Breaking News

PM मोदी ने लद्दाख पहुंचने पर की थी सिंधु दर्शन पूजा, चीन को दिया सख्त संदेश

Jul 04, 2020
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन सीमा पर तैनात जवानों का हौसला बढ़ाने के लिए बिना किसी जानकारी और पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के शुक्रवार सुबह लेह से करीब 25 किलोमीटर दूर न्योमा पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने लद्दाख में फॉरवर्ड ब्रिगेड में नीमू पहुंचने पर सिंधु दर्शन पूजा की. पीएम मोदी ने लद्दाख में फ\रवर्ड ब्रिगेड में नीमू पहुंचने पर सिंधु दर्शन पूजा की (फोटो-PTI) पीएम मोदी लेह से करीब 25 किमी दूर न्योमा पहुंचे थेप्रधानमंत्री मोदी ने फॉरवर्ड ब्रिगेड में सिंधु दर्शन पूजा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन सीमा पर तैनात जवानों का हौसला बढ़ाने के लिए बिना किसी जानकारी और पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के शुक्रवार सुबह लेह से करीब 25 किलोमीटर दूर न्योमा पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने लद्दाख में फॉरवर्ड ब्रिगेड में नीमू पहुंचने पर सिंधु दर्शन पूजा की. प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी मौजूद थे. बता दें कि शुक्रवार सुबह 7:00 बजे लेह हवाई अड्डे पर वायुसेना के विशेष विमान से उतरने के बाद प्रधानमंत्री मोदी हेलिकॉप्टर में सवार होकर सीधे न्योमा पहुंचे. वहां नॉर्दर्न कमांड के कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल वाई. के. जोशी ने पीएम मोदी को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर चीन के साथ मतभेदों को लेकर जमीनी हालात की जानकारी दी. आखिर पीएम मोदी ने अपने दौरे के लिए लेह से 25KM दूर न्योमा को ही क्यों चुना? एक तरफ जहां न्योमा में सेना की ब्रिगेड हेडक्वॉर्टर के साथ-साथ कई सैन्य रेजिमेंट के बटालियन हेडक्वॉर्टर हैं, वहीं यह जगह भारत के इतिहास के साथ जुड़ी सिंधु नदी के किनारे पर है. यही वजह है कि प्रधानमंत्री मोदी को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के सभी हालात की जानकारी सैन्य कमांडर द्वारा सिंधु नदी के किनारे पर दी गई. हर साल जून या जुलाई के महीने में सिंधु दर्शन के मेले का आयोजन भी होता है, जिसकी शुरुआत नब्बे के दशक में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने की थी. हालांकि इस साल कोरोना वायरस के चलते इस मेले का आयोजन नहीं हो पाया.
आगे पढ़ें...

दुनिया के सामने आ रही चुनौतियों का स्थायी समाधान भगवान बुद्ध के आदर्शों से मिल सकता है : मोदी

Jul 04, 2020
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि आज जब विश्व असाधारण चुनौतियों से निपट रहा है तो इनका स्थायी समाधान भगवान बुद्ध के आदर्शों से मिल सकता है. मोदी ने यहां ‘धम्म चक्र' दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान बुद्ध का अष्टांग मार्ग समाज और राष्ट्रों की कुशलक्षेम की तरफ का रास्ता दिखाता है.
आगे पढ़ें...

कोरोना वायरस: आईसीएमआर और भारत बायोटेक की स्वदेशी वैक्सीन 15 अगस्त तक हो पाएगी तैयार?

Jul 04, 2020
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी आईसीएमआर ने उम्मीद जताई है कि भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन 15 अगस्त तक लॉन्च हो जानी चाहिए. परिषद ने इस वैक्सीन के ट्रायल से जुड़े संस्थानों को ख़त लिखकर ये बात कही. इस स्वदेशी वैक्सीन को आईसीएमआर और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी मिलकर बना रही है.
आगे पढ़ें...

राहुल गांधी बोले- चीनी घुसपैठ पर अलर्ट कर रहे लद्दाखी, उन्हें न सुनना महंगा पड़ेगा

Jul 04, 2020
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर सरकार से एक्शन लेने की गुजारिश की है. उन्होंने कहा है कि देशभक्त लद्दाखी चीनी घुसपैठ के खिलाफ अवाज उठा रहे हैं. उनकी आवाज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. राहुल बोले- चीनी घुसपैठ पर अलर्ट कर रहे लद्दाखी, उन्हें न सुनना महंगा पड़ेगा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी
आगे पढ़ें...

सीएम केजरीवाल ने डॉक्टर असीम के परिवार को दी एक करोड़ की सम्मान राशि, बेटे ने लिखा भावुक खत

Jul 03, 2020
कोरोना वायरस से लोकनायक अस्पताल के जिस डॉक्टर असीम गुप्ता की मौत हुई थी आज दिल्ली के सीएम उनके परिवार से मिलने पहुंचे। मुख्यमंत्री ने डॉ. असीम के परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि भी प्रदान की। केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया कि आज डॉ. असीम के परिवार से मिला, जिनकी मौत कोरोना के कारण हो गई थी। हम 'जनता के डॉक्टर' को किसी तरह वापस तो नहीं ला सकते, लेकिन यह हमारा कर्तव्य है कि हम उनके परिवारों के लिए कुछ करें जिन्होंने हमारे लिए अपनी जान दे दी। आज हमने उनके परिवार को एक करोड़ की सम्मान राशि भी दी।
आगे पढ़ें...

जेईई मेन-एडवांस और नीट की परीक्षा सितंबर तक स्थगित, नई तारीखों का हुआ एलान

Jul 03, 2020
मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने राष्ट्रीय इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं को लेकर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और हमने जेईई और नीट की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। जेईई-मेन की परीक्षा एक से छह सितंबर तक होगी, वहीं जेईई-एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी। विज्ञापन
आगे पढ़ें...

चीन अमरीका को पीछे छोड़कर बन रहा है तकनीक का सुपरपावर?

Jul 03, 2020
ऐसा लगता है कि आने वाले समय में चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सुपरपावर बन सकता है. वैसे अमरीका और चीन के बीच सुपरपावर बनने की होड़ तो लगी ही रहती है लेकिन सुपरपावर बनने का एक ख़ास रास्ता है, जिस पर चीन चल रहा है और वो है तकनीक. सिर्फ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ही नहीं, आवाज़ और चेहरा पहचानने की तकनीक, बिग डेटा, रोबोटिक्स के क्षेत्र में भी चीन दुनिया में टॉप पर है.
आगे पढ़ें...

CBSE 10th-12th Result: इस तारीख को आएगा बोर्ड का रिजल्ट

Jul 03, 2020
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( The Central Board of Secondary Education) इसी माह की 15 तारीख कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा करेगा. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने यह जानकारी 26 जून को सुप्रीम कोर्ट को दी. वहीं इसी को देखते हुए ICSE ने कोर्ट में कहा, 10वीं और 12वीं दोनों कक्षा के छात्रों को बाद में परीक्षा देने का विकल्प दे सकते हैं, लेकिन छात्रों को नंबर देने का तरीका सीबीएसई से थोड़ा अलग होगा.
आगे पढ़ें...

तनाव घटाने को तैयार भारत-चीन, नेपाल के साथ संबंधों में आया सुधार : विदेश मंत्रालय

Jul 03, 2020
विदेश मंत्रालय की गुरुवार को हुई प्रेस वार्ता में कई मुद्दों पर बात की गई। मंत्रालय ने भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव से लेकर नेपाल के साथ संबंधों को लेकर जानकारियां दीं। इसके अलावा कराची में हुए आतंकी हमले में पाक द्वारा भारत का नाम लिए जाने के मामले के साथ भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित किए गए चीन के 59 एप्स को लेकर भी मंत्रालय ने बात की।
आगे पढ़ें...

नहीं रहीं डांस की मल्लिका सरोज खान, 71 की उम्र में हार्ट अटैक से निधन

Jul 03, 2020
सरोज खान फिल्म जगत की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का कार्डियक अरेस्ट के चलते मुंबई में निधन हो गया. वे बीते कुछ दिनों से अस्वस्थ चल रही थीं, उन्हें बांद्रा स्थित एक हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था. देर रात उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई और शुक्रवार को उनका निधन हो गया. उनका कोविड-19 टेस्ट निगेटिव आया है. वे 71 साल की थीं.
आगे पढ़ें...

5 जुलाई को चंद्र ग्रहण, जानें कब-कहां और कैसा

Jul 01, 2020
रांची: एकबार फिर से चंद्र ग्रहण लग रहा है। हाला‍ंकि एक महीने के अंतराल में दो या इससे अधिक ग्रहण लगने को शुभ नहीं माना जाता। ऐसे में वर्ष 2020 में लगने वाले कुल 6 ग्रहण के चलते आम आदमी के जीवन-जीविका पर व्‍यापक असर देखने को मिलेगा। 5 जुलाई को चंद्र ग्रहण लग रहा है। यह धनु राशि में लग रहा है। यह इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण है। पिछली बार 5 जून को चंद्र ग्रहण लगा था। इसके बाद दो हफ्ते पहले 21 जून को सूर्य ग्रहण लगा।
आगे पढ़ें...

अब कल मंत्रिमंडल विस्तार होने की चर्चा; नया फाॅर्मूला लेकर भाजपा के प्रदेश प्रभारी सहस्त्रबुद्धे आ रहे भोपाल

Jul 01, 2020
भोपाल. मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल को लेकर भाजपा खेमे में मचा घमासान थमती नजर नहीं आ रहा है। कार्यवाहक राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के आज शपथ लेने और उनके बुधवार रात को भोपाल में रुकने की खबर के बाद एक बार फिर मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह गुरुवार को होने के कयास लगाए जा रहे हैं। भाजपा से जुड़े उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, पार्टी के प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे दोपहर में मंत्रिमंडल गठन का एक नया फाॅर्मूला लेकर भोपाल आ रहे हैं।
आगे पढ़ें...

कोरोना कैसे फैला, इसकी सटीक भविष्यणी अब तक कोई गणितिय मॉडल नहीं कर पाया: आईसीएमआर प्रमुख

Jul 01, 2020
कोरोना कैसे फैला अब तक कोई भी मॉडल इसकी सटीक भविष्यवाणी नहीं कर पाया है। देश को सिर्फ महामारी से बचाव के तरीकों पर फोकस करने की जरूरत है। यह कहना है आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल डॉ. बलराम भार्गव का। डॉ. बलराम के मुताबिक, जांच, वायरस की ट्रैकिंग और इलाज ही महामारी को रोकने का बेसिक बचाव है।
आगे पढ़ें...

पहले थोड़ा नाराज हुए पीएम मोदी फिर हाथ जोड़कर की अपील, जानिए राष्‍ट्र के नाम संबोधन की बड़ी बातें

Jun 30, 2020
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्‍ट्र के नाम संबोधन में थोड़ी नाराजगी जाहिर की। वह कुछ देशवासियों के लापरवाही भरे रवैये से आहत नजर आए। उन्‍होंने तंजभरे लहजे में कहा कि 'अनलॉक 1 होने के बाद से लापरवाही जरा बढ़ती जा रही है।' उन्‍होंने कहा कि कोरोना से बचने के लिए अब हमें ज्‍यादा सतर्क रहने की बात है। उन्‍होंने कहा कि 'लॉकडाउन के दौरान बहुत गंभीरता से नियमों का पालन किया गया था। अब सरकारों को, स्थानीय निकाय की संस्थाओं को, देश के नागरिकों को, फिर से उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है।' पीएम ने कंटेनमेंट जोन में बहुत ज्‍यादा ध्‍यान देने की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा कि जो लोग नियमों और सावधानियों का पालन नहीं कर रहे हैं, उन्‍हें टोकना और समझाना होगा।
आगे पढ़ें...

भारत बायोटेक ने विकसित की कोरोना वायरस की वैक्सीन, इंसानों पर ट्रायल के लिए मंजूरी भारत ने कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित करने की दिशा में पहला और बड़ा कदम बढ़ा दिया है.

Jun 30, 2020
नई दिल्ली: भारत ने कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित करने की दिशा में पहला और बड़ा कदम बढ़ा दिया है. भारत की कंपनी भारत बायोटेक ने कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित कर ली है. इस वैक्सीन का नाम COVAXIN कोवैक्सिन है. इस वैक्सीन का मानवीय ट्रायल की अनुमति भी मिल गई है.
आगे पढ़ें...


आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...