Breaking News

सभी जिलाधिकारियों को सरकार ने दिये आदेश, ईद पर क्वारेंटाइन सेंटरों में हो विशेष व्यवस्था

Laxmi Azad | Nation1 Voice

Updated on : May 24, 2020


सभी जिलाधिकारियों को सरकार ने दिये आदेश, ईद पर क्वारेंटाइन सेंटरों में हो विशेष व्यवस्था


पटना: कोरोना महामारी के बीच ही कल रमजान की समाप्ती होने जा रही है. ईद इस्लाम धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है. 2020 का ईद सोमवार को भारत में मनायी जाएगी. इसके अवसर पर बिहार सरकार ने बड़ा फैसला किया है. बिहार सरकार ने सभी डीएम को यह आदेश जारी किया है कि ईद के दिन सभी क्वारेंटाइन सेंटर में ख़ास व्यवस्था की जाए. साथ ही सरकार ने क्वारेंटाइन सेंटर में विशेष भोजन की व्यवस्था करने को कहा है.

इस बार का ईद कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते हर साल की तरह नहीं मनाया जाएगा. इस बार लोगों को मस्जिदों में ईद की नमाज़ अदा करने और बाहर रहकर जश्न मनाने की इजाजत नहीं होगी. बिहार आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी नए आदेश के मुताबिक 25 मई को ईद के विशेष अवसर पर सभी जिलों के क्वारेंटाइन सेंटरों पर स्पेशल डिश की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है. सभी जिलों के डीएम को आपदा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत की ओर से यह आदेश जारी किया गया है.

बता दें कि इस बार लॉकडाउन और कोरोना महामारी की वजह से मस्जिदों में ईद की नमाज अदा नहीं की जाएगी और न ही लोग एक दूसरे के घर जा पाएंगे. इस बार ईद के त्योहार का जश्न घरों में रहकर परिवार के लोगों के साथ ही मनाने के लिए कहा गया है. ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है.

ईद के दिन सभी मुस्लिम धर्म के लोगों के घरों में शाही पकवान बनाए जाते हैं. अलग-अलग देशों में अलग-अलग पकवान बनाने का चलन है. भारत में ईद पर सभी मुस्लिम घरों में सेवइयां बनाई जाती है. सेवइयां ईद की सबसे अहम और स्पेशल डिश होती है और इसके बिना यह त्योहार अधूरा होता है. इसके अलावा भी और कई पकवान बनाए जाते हैं.



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...