Breaking News

मुश्किल हालातों में ऋषभ पंत ने जड़ा कैरियर के चौथा शानदार शतक,98 रन ही बना पाई टीम इंडिया के बाकी 10 बल्लेबाज

Prity Priya | Nation1 Voice

Updated on : January 13, 2022
1052


मुश्किल हालातों में ऋषभ पंत ने जड़ा कैरियर के चौथा शानदार शतक,98 रन ही बना पाई टीम इंडिया के बाकी 10 बल्लेबाज


DIGITAL DESK DELHI:भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीन टेस्ट मैचों के सीरीज में जिस तरह से दूसरे टेस्ट मैच तक भारतीय बल्लेबाजों की किरकिरी हो रही थी वो तीसरे मैच के दौरान बरकरार दिखी टीम इंडिया पर जिस तरह से टॉप आर्डर के बल्लेबाजों चेतेश्वर पुजारा और आजिंक्य रहाणे के आउट ऑफ फॉर्म को लेकर चल रही थी वो तीसरे टेस्ट मैच में भी फ्लॉप शो जारी रहा हैं। इन सब के बीच पंत पर भी यही दवाब बना हुआ था लेकिन युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (नाबाद 100) के शानदार शतक से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में जीत के लिए 212 रन का लक्ष्य रख दिया। एशिया के बाहर पंत का ये तीसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2018/19 में सिडनी में 159 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी। वहीं 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 114 रन की पारी खेली थी। भारत की दूसरी पारी गुरूवार को तीसरे दिन चायकाल से पहले 67.3 ओवर में 198 रन पर समाप्त हुई।

 भारत को पहली पारी में 13 रन की बढ़त हासिल थी।  पंत ने अपना चौथा टेस्ट शतक बनाया।  उन्होंने यह शतक ऐसी पिच पर बनाया जिस पर बल्लेबाजी काफी मुश्किल मानी जा रही थी। पंत ने 139 गेंदों पर नाबाद 100 रन में छह चौके और चार छक्के लगाए। पंत के बाद भारत की दूसरी पारी का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर कप्तान विराट कोहली का था जन्हिोंने 143 गेंदों का सामना करते हुए चार चौकों की मदद से 29 रन बनाये।

 सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 10 रनों का योगदान दिया। भारत की पारी में तीसरा सबसे बड़ा योगदान 28 अतिरक्ति रनों का रहा।  दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मार्को यानसन ने 36 रन देकर चार विकेट लिए जबकि कैगिसो रबादा और लुंगी एनगिदी को तीन-तीन विकेट मिले। भारत ने आज कल के स्कोर दो विकेट पर 57 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन चीजें भारत की योजना के मुताबिक नहीं रहीं और उसे शुरुआत में ही दो बड़े विकेट खोने पड़े। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने चेतेश्वर पुजारा और अजक्यिंा रहाणे दोनों अनुभवी बल्लेबाजों को महज एक रन के अंदर सस्ते में निपटा दिया। 57 के स्कोर पर पुजारा के रूप में तीसरा और 58 के स्कोर पर रहाणे के रूप में भारत का चौथा विकेट गिरा। पुजारा दो चौकों के सहारे 33 गेंदों पर नौ, जबकि रहाणे नौ गेंदों पर एक रन बना कर आउट हुए।दिन की दूसरी ही गेंद पर युवा तेज गेंदबाज मार्को यानसन ने पुजारा को अपना शिकार बनाया।

पुजारा लेग-स्लिप पर कीगन पीटरसन के हाथों कैच आउट हुए। इसके अगले ही ओवर में रबादा ने रहाणे को चलता किया। गेंद उनके दस्ताने से टकराते हुए विकेटकीपर काइल वेरेने की ओर गई, लेकिन फिर गेंद वेरेने के ग्लफ्स को छूकर पहले स्लिप में खड़े कप्तान डीन एल्गर के हाथ में चली गई और उन्होंने यह मौका नहीं गंवाया।इसके बाद हालांकि कप्तान विराट कोहली ने ऋषभ पंत के साथ पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने केवल पारी को स्थितरता दी, बल्कि अच्छे शॉट खेल कर विपक्षी गेंदबाजों पर दबाव भी बनाया।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...