पाकिस्तान ने सीमा पर एसएसजी कमांडो किए तैनात

Garima Bharti | Nation1 Voice

Updated on : November 14, 2019


पाकिस्तान ने सीमा पर एसएसजी कमांडो किए तैनात


वर्ल्ड,डेस्क: एलओसी पर संघर्ष विराम की बढ़ती घटनाओं के बीच पाकिस्तान उकसावे वाली कार्रवाई से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तानी सेना ने भारत के साथ लगी नियंत्रण रेखा के पास अपनी तोप रेजीमेंट को एसएसजी कमांडो यूनिट के साथ तैनात किया है। इसके बाद भारतीय सेना ने भी सीमा से लगे इलाकों में गश्त को बढ़ा दिया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद से ही पाकिस्तान ने सीमा के नजदीक अपनी फौज का जमावड़ा बढ़ा दिया था। इस नई तैनाती के बाद माना जा रहा है कि सीमा पर एक बार फिर से तनाव बढ़ सकता है।

पाकिस्तानी सेना लगातार सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए मध्यम और भारी हथियारों से फायरिंग कर रही है। भारतीय सेना के जवाबी कार्रवाई में हुए भारी नुकसान के बावजूद पाकिस्तान बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान इन दिनों तोपों के साथ भारतीय सेना की चौकियों और नागरिक क्षेत्रों को निशाना बना रहा है जिससे भारतीय क्षेत्र में भी कई लोग हताहत हुए हैं। पाकिस्तान ने इस साल अब तक सीमा पर 2,472 से अधिक बार युद्धविराम का उल्लंघन कर चुका है। यह आंकड़ा पिछले दो सालों में सर्वाधिक है। पाकिस्तान ने एलओसी पर अपने एलीट सैनिकों के अलावा, एसएसजी के सैनिकों को भी तैनात किया है। बताया जा रहा है कि सीमा पर एसएसजी की दो बटालियनों को तैनात किया गया है। इनमें से प्रत्येक में 700 कमांडो शामिल हैं। भारतीय सैन्य अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों के साथ एसएसजी कमांडो भारतीय गश्ती और चौकियों पर हमले करने के लिए बॉर्डर एक्शन टीम का हिस्सा बनते हैं। 

आपको बता दें कि गुरुवार रात को पाकिस्तानी सेना के जवानों के एक समूह ने नियंत्रण रेखा को पार कर भारतीय सेना की चौकी पर गोलीबारी की। इस दौरान एक सैनिक शहीद हो गया। पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के पास 80 हजार सैनिकों को तैनात किया है। इसमें 30 से अधिक इन्फेंट्री यूनिट शामिल हैं। जिनमें लगभग 30,000 सैनिक शामिल हैं। इसके अलावा 25 मुजाहिद बटालियन जिनमें लगभग 17,000 सैनिक, टैंक बटालियन हैं। जबकि एक एयर डिफेंस यूनिट जिसमें 1400 सैनिक तैनात हैं। 

पाकिस्तान ने गिलगित बाल्टिस्तान में स्थित स्कर्दू हवाई अड्डे पर अपने जेएफ-17 युद्ध विमानों को तैनात कर दिया है। यह हवाई अड्डा लद्दाख के नजदीक है। भारतीय खुफिया एजेंसियां पाकिस्तानी सेना की इन गतिविधियों पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं। 

 



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...