Breaking News

ISRO की सफलता पर खुश हुए एलन मस्क, तिरंगे के साथ लिखा- बधाई हो भारत

SABA SHAHID SHAIKH | Nation1 Voice

Updated on : July 15, 2021
7162


ISRO की सफलता पर खुश हुए एलन मस्क, तिरंगे के साथ लिखा- बधाई हो भारत


DIGITAL DESK : नई दिल्ली:  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने गगनयान कार्यक्रम के लिए तरल प्रणोदक इंजन विकास का तीसरा लंबी अवधि का सफल उष्ण परीक्षण कर लिया है। इस उपलब्धि के लिए अमेरिकी कंपनी स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने इसरो को बधाई दी है।
ISRO ने ट्वीट के जरिए अपने परीक्षण की जानकारी दी, इस पर एलन मस्क ने भारत के तिरंगे के साथ कमेंट कर लिखा ‘बधाई भारत। इसरो ने एक बयान में कहा कि यह परीक्षण गगनयान कार्यक्रम के लिए इंजन योग्यता जरूरत के तहत जीएसएलवी एमके 3 यान के एल 110 तरल चरण के लिए किया गया। इसमें कहा गया है कि इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी), महेंद्रगिरि, तमिलनाडु के परीक्षण केंद्र में इंजन को 240 सेकंड के लिए प्रक्षेपित किया गया। इस दौरान इंजन ने परीक्षण के उद्देश्यों को पूरा किया और परीक्षण की पूरी अवधि के दौरान इंजन मानक अनुमानों के अनुरूप थे।
गगनयान कार्यक्रम का मकसद किसी भारतीय प्रक्षेपण यान से मानव को पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजने और उन्हें वापस धरती पर लाने की क्षमता प्रदर्शित करना है। केंद्रीय अंतरिक्ष मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस साल फरवरी में कहा था कि पहला मानव रहित मिशन दिसंबर 2021 में तथा दूसरा मानव रहित मिशन 2022-23 में और उसके बाद मानव सहित अंतरिक्ष यान की योजना है।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...