Breaking News

तीसरी लहर को देखते हुए बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित

SABA SHAHID SHAIKH | Nation1 Voice

Updated on : July 20, 2021
1309


तीसरी लहर को देखते हुए बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित


DIGITAL DESK : JHARKHAND,देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री के निर्देशानुसार संभावित तीसरी लहर को लेकर केंद्र सरकार एव राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के आदेशानुसार श्रावण मास में की जाने वाली व्यवस्था को लेकर बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान कोरोना संक्रमण के रोकथाम और संभावित तीसरी लहर के साथ श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए अन्य धार्मिक स्थलों के साथ-साथ बाबा मंदिर में भी श्रद्धालुओं के प्रवेश निषेध किया है। इसके अलावे संक्रमण मुक्त वातावरण के अलावा बाबा मंदिर के आस-पास के क्षेत्रों में विधि व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विभिन्न बिंदुओ पर विस्तृत चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया। इस दौरान अपर समाहर्ता द्वारा जानकारी दी गई कि देवघर जिला में किसी भी प्रकार के श्रद्धालुओं का आगमन जो जलापर्ण के उद्देश्य से आ रहे हैं का प्रवेश ना होने पाए इस हेतु पांच जगहों यथा- अंधरीगादर, दर्दमारा, खोरीपानन, जयपुर मोड़ एव जमुआ को चिन्हित करते हूए चेक पोस्ट का निर्माण किया गया है। इसके अलावे वैसे जगह जहाँ से लोग जलार्पण हेतु देवघर आ सकते हैं उन जगहों को भी चिन्हित करते हुए ड्राप गेट का भी निर्माण कराया गया है। आगे उन्होंने कहा कि इन सभी चेक पोस्ट पर दंडाधिकारी, पुलिस बल के साथ-साथ कोरोना जांच हेतु डॉक्टर्स एव स्वास्थ्यकर्मी की भी प्रतिनियुक्ति रहेगी। देवघर आने वाले लोगो का कोविड जांच किया जाएगा एव रिपोर्ट के आधार पर जिन लोगो मे कोविड के लक्षण पाए जाएंगे सभी को जिला क्वारंटाइन सेंटर ले जाया जाएगा।
अपर समाहर्ता द्वारा रेलवे के अधिकारियों को निदेश देते हुए कहा गया कि "कोविड के गाइडलाइंस एव बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं का जलार्पण पूर्णतः बंद है" आदि बातों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय। साथ ही अन्य राज्यो के जिलों के स्टेशनों के अधिकारियों से संपर्क करते हुए उक्त बातों का प्रचार-प्रसार कराया जाय। साथ ही प्रचार-प्रसार हेतु पि०ए० साउंड सिस्टम, हैंड बिल्स, पम्पलेट्स आदि का प्रयोग किया जाय, ताकि अधिक से अधिक लोगो को जागरूक किया जा सके। वहीं अपर समाहर्ता द्वारा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि सभी चेक पोस्टों एव ड्राप गेट पर पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी एवं सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाय ताकि चेक पोस्टों एव ड्राप गेट पर विधि व्यवस्था की समस्या ना होने पाए। साथ ही शहर के अंदर भी विभिन्न चिन्हित जगहो पर पुलिस पदाधिकारी एवं सुरक्षा बलों की तैनाती की जाय जिससे की यातायात व्यवस्था एव विधि व्यवस्था का संधारण सुगमतापूर्वक किया जा सके। साथ ही अपर समाहर्ता द्वारा जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को निदेश दिया कि पीआरडी के माधयम से भी बैनर, पोस्टर, फ्लेक्स आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय ताकि अधिक से अधिक लोगो को जागरूक किया जा सके एव लोगो को श्रावण मास में जलार्पण हेतु देवघर आने से रोका जा सके।
इसके अलावे नगर निगम के अधिकारियों को निदेश देते हुए कहा गया कि शहर के अंदर एव मंदिर के आस-पास के क्षेत्रों में जगहों को चिन्हित कर बैरिकेटिंग का कार्य कराया जाय किसी भी परिस्थिति में मंदिर के क्षेत्रों में भीड़ इकठ्ठा ना होने पाए। अपर समाहर्ता द्वारा निगम के अधिकारियों को निदेशित किया गया कि श्रावण मास के दौरान साफ-सफाई की भी समुचित व्यवस्था रखे।
बैठक में ऊपरोक्त के अलावे अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पवन कुमार   जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, पुलिस उपाधीक्षक, मंगल सिंह जामुदा, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जसीडीह एव बैद्यनाथधाम स्टेशन के स्टेशन प्रबंधक, नगर निगम से वैदेही शरण, गोपनीय प्रभारी  विवेक कुमार एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...