Breaking News

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में महात्मा गांधी की मूर्ति के साथ तोड़ फोड़, भारत की ओर से गिफ्ट की गई थी ये कांस्य प्रतिमा

DABLU RANA | Nation1 Voice

Updated on : November 16, 2021
106633


ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में महात्मा गांधी की मूर्ति के साथ तोड़ फोड़, भारत की ओर से गिफ्ट की गई थी ये कांस्य प्रतिमा


DIGITAL DESK DELHI ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़ फोड़ की गई है। महात्मा गांधी की प्रतिमा के अनावरण दूसरे दिन ही उके साथ तोड़फोड़ की गई है। भारत सरकार द्वारा उपहार में दी गई महात्मा गांधी की एक आदमकद प्रतिमा पिछले शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में तोड़ दी गई। इस आदमकद कांस्य प्रतिमा का सिर काटने का प्रयास किया गया था।

बता दे कि इस प्रतिमा का अनावरण 12 नवंबर को प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मेलबर्न उपनगर रोविल में ऑस्ट्रेलियाई भारतीय सामुदायिक केंद्र में किया था। जिसे एक दिन बाद ही यह घटना हुई।

प्रधानमंत्री मॉरिसन ने भारत की आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत के महावाणिज्य दूत राजकुमार और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं के साथ रॉविल में ऑस्ट्रेलियाई भारतीय सामुदायिक केंद्र में प्रतिमा का अनावरण किया था और इसके कुछ ही घंटों बाद यह घटना हुई।

पीएम मॉरिसन ने इस घटना के बाद कहा है, 'इस स्तर का अनादर देखना शर्मनाक और बेहद निराशाजनक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सांस्कृतिक स्मारकों पर हमले बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। मॉरिसन ने कहा, इस स्तर का अनादर देखना शर्मनाक और बेहद निराशाजनक है। इसके लिए जो भी जिम्मेदार है, उसने ऑस्ट्रेलियाई-भारतीय समुदाय का बहुत अपमान किया है और उसे शर्म आनी चाहिए।

इस बीच, ऑस्ट्रेलिया इंडिया कम्युनिटी चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष वासन श्रीनिवासन ने कहा कि अपराधी कानून का ताक पर रखने की कोशिश कर रहे हैं। विक्टोरिया में रहने वाले लगभग 3 लाख  भारतीयों का हवाला देते हुए श्रीनिवासन ने कहा कि इस तरह की कार्रवाई की कभी उम्मीद नहीं की गई थी।

विक्टोरिया पुलिस ने कहा कि अज्ञात अपराधियों ने पिछले शुक्रवार और शनिवार के बीच मूर्ति को काटने के लिए एक उपकरण का इस्तेमाल किया था। नॉक्स क्राइम इन्वेस्टिगेशन यूनिट के अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं। इसी साल जनवरी में भी उत्तरी कैलिफोर्निया में डेविस शहर के सेंट्रल पार्क में संयुक्त राज्य अमेरिका में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को तोड़ दिया गया था।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...