Breaking News

देवघर:- मोहनपुर और मारगोमुण्डा से पांच साइबर अपराधी गिरफ्तार, 11 मोबाइल, 16 सिम कार्ड और 3 एटीएम कार्ड बरामद

Prity Priya | Nation1 Voice

Updated on : February 02, 2022
7066


देवघर:- मोहनपुर और मारगोमुण्डा से पांच साइबर अपराधी गिरफ्तार, 11 मोबाइल, 16 सिम कार्ड और 3 एटीएम कार्ड बरामद


DIGITAL DESK JHARKHAND:- देवघर जिला के साइबर थाना की पुलिस ने पांच साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इस बाबत मंगलवार के दिन साइबर डीएसपी सुमित प्रसाद ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि साइबर थाना की पुलिस ने मोहनपुर थाना क्षेत्र के जमुआ और मारगोमुण्डा थाना क्षेत्र के पिपरा गांव से पांच साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इन साइबर अपराधियों के पास से 11 मोबाइल फोन, 16 सिम कार्ड और 3 एटीएम कार्ड बरामद किया गया है।देवघर साइबर डीएसपी सुमित प्रसाद ने जानकारी देते हुए कहा है कि यह सभी साइबर अपराधी पूरी तरीके से प्रशिक्षित हैं।

यह सभी फर्जी सिम के आधार पर फर्जी बैंक अधिकारी और फर्जी कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव बनकर ओटीपी हासिल करते हुए ग्राहकों के पैसे बैंक अकाउंट से उड़ा लिया करते थे इसके अलावा क्विक सपोर्ट जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर भी यह ठगी की घटना को अंजाम दे रहे थे। डीएसपी ने यह भी जानकारी दी कि इन साइबर अपराधियों द्वारा साइबर ठगी की घटना को अंजाम देने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जाते थे।

 साइबर अपराधी फोन पे कस्टमर अधिकारी बनकर ठगी करते हैं। इसके साथ ही ड्रीम 11, रम्मी और तीन पत्ती गेम के माध्यम से ठगी करते हैं। इसके साथ साइबर अपराधी गूगल सर्च इंजन का कस्टमर केयर अधिकारी बनकर लोगों को लॉटरी का प्रलोभन देकर पैसों की ठगी करते थे। साथ ही ये साइबर अपराधी फर्जी बैंक अधिकारी बनकर लोगों को फोन करते हैं और उन्हें बताते हैं कि उनका एटीएम बंद होने वाला है। इसके अलावा केवाइसी अपडेट कराने के नाम पर भी ठगी की जाती है। इन अपराधियों द्वारा साइबर ठगी के लिए गूगल पे का भी सहारा लिया जाता था। साथ ही साइबर अपराधियों द्वारा वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के माध्यम से भी ठगी की जाती थी।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...