Breaking News

कोरोना का कहर जारी, दुनिया भर में मृतकों की संख्या हुई 2969

Garima Bharti | Nation1 Voice

Updated on : March 01, 2020
58270


कोरोना का कहर जारी, दुनिया भर में मृतकों की संख्या हुई 2969


डेस्क,नेसन वन वाइस: दुनिया के कई देशों में महामारी जैसा संकट बन चुके कोरोनावायरस का खौफ बढ़ता जा रहा है। प्रभावित देशों में न केवल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है, बल्कि मृतकों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। वहीं, ईरान में रविवार को कोरोनावायरस से 11 और लोगों की मौत हो गई। ईरान में अब तक कोरोना से 54 लोगों की मौत हो चुकी है। 

दूसरी ओर, शनिवार शाम तक चीन सहित दुनियाभर में मृतकों की संख्या 2,969 पहुंच गई। वहीं, 86,275 लोग संक्रमित हैं। चीन में मरीज घटे हैं, लेकिन दुनियाभर में बढ़ रहे हैं। हालांकि 39,781 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। 


कोरोना से अमेरिका में शनिवार को पहली मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक किसी अज्ञात जगह से संक्रमण का शिकार हुए व्यक्ति का वाशिंगटन स्टेट में निधन हुआ। बढ़ते खतरे को देखते हुए 14 मार्च को लास वेगास में प्रस्तावित दक्षिण पूर्व एशियाई देशों (आसियान) के नेताओं की बैठक स्थगित कर दी गई है। दूसरी ओर, वियतनाम ने दावा किया है कि उसके यहां वायरस से संक्रमित सभी 16 लोग ठीक हो गए हैं। 

 

चीन में 35 लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 2870 पहुंच गया है। 573 नए मामलों के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 79,824 हो गई है। दूसरे नंबर पर ईरान है जहां, मृतकों की संख्या 43 है। 293 नए मामले सामने आए हैं। दक्षिण कोरिया में 813 नए मामले मिले हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कहा, कोरोना जैसा वायरस सदियों में एक बार होता है। अफ्रीका और दक्षिण एशियाई देशों की मदद कर हम लोगों की जिंदगी बचा सकते हैं। इस महामारी को फैलने से रोक सकते हैं। 

ईरान में भारतीय राजदूत जी.धर्मेंद्र ने शनिवार को कहा कि वायरस के चलते जो भारतीय स्वदेश लौटना चाहते हैं, व्यवस्था की जा रही है। इधर, वुहान से भारत आए 112 लोग कोरोनावायरस से मुक्त हैं। आईटीबीपी छावला सेंटर में रह रहे लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आईटीबीपी ने कहा,  76 भारतीयों और 36 विदेशी नागरिक 14 दिन निगरानी में रहेंगे। वहीं, भारत ने ईरानी नागरिकों और एक फरवरी के बाद ईरान जा चुके विदेशी लोगों के वीजा और ई-वीजा पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

 



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...