Breaking News

अम्फान ने पश्चिम बंगाल में मचा दी तबाही, जन जीवन बेहाल

NANDADULAL BHATTACHARYYA | Nation1 Voice

Updated on : May 22, 2020


अम्फान ने पश्चिम बंगाल में मचा दी तबाही, जन जीवन बेहाल


कोलकाता: पश्चिम बंगाल में सबसे शक्तिशाली तूफान अम्फान ने भारी तबाही मचा दी है. महज कुछ घंटों में कोलकाता की पूरी तस्वीर बदल गई. बृहस्पतिवार सुबह कोलकाता का नजारा ऐसा था मानों सिटी ऑफ जॉय को किसी ने कुचल कर रख दिया हो.

अब तक आने वाले तूफानों में सुंदरबन के मैंग्रोव जंगल कोलकाता को बचा लेते थे, लेकिन बुधवार शाम आए अम्फान के सामने सुंबरबन संकटमोचक नहीं बन सका. 120 से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने हजारों पेड़ उखाड़ दिए. ऐसी कोई सड़क नहीं बची जहां पेड़ गिरने के कारण आवाजाही ठप नहीं हुई हो.

बिजली और केबल के खंभों के अलावा टेलीफोन और इंटरनेट की लाइनें तहस-नहस हो गईं. 12 सौ से ज्यादा मोबाइल टावर नष्ट होने से बुधवार रात से मोबाइल नेटवर्क लगभग ठप है. खंभे उखड़ने के कारण कोलकाता का ज्यादातर हिस्सा पूरी रात अंधेरे में डूबा रहा. कई हिस्सों में बिजली सप्लाई बहाल नहीं की जा सकी. बुधवार रात आठ से दस बजे के बीच दो घंटे में 220 मिमी बारिश रिकार्ड की गई.

बता दें कि तूफान के दौरान कोलकाता हवाई अड्डे पर खड़े 40 टन वजनी विमान तूफान की चपेट में आकर ऐसे हिल रहे थे मानों कोई खिलौना हों. हवाईअड्डे पर बाढ़ जैसा नजारा है. तूफान की वजह से एक निजी विमान को नुकसान पहुंचा है. हालांकि दोपहर दो बजे से हवाई अड्डे का संचालन शुरू हो गया.

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, शुरुआती दौर में करीब एक लाख करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है. नुकसान का सटीक आंकड़ा सामने आने में तीन चार दिन लगेंगे. सबसे अधिक नुकसान रेलवे को हुआ है.

 



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...