हाफिज सईद और मसूद अजहर को लेकर अमेरिका ने पकिस्तान को दी चेतावनी

Garima Bharti | Nation1 Voice

Updated on : September 28, 2019


हाफिज सईद और मसूद अजहर को लेकर अमेरिका ने पकिस्तान को दी चेतावनी


वर्ल्ड डेस्क: UN महासभा के 74वें सत्र में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से संबोधन से ठीक पहले अमेरिका ने आतंकवाद के मुद्दे पर उसे खूब खड़ी खोटी सुनाई. उसने कहा है कि पाकिस्तान सबसे पहले उसके देश में हाफिज सईद और मसूद अजहर जैसे आतंकियों पर कार्रवाई करे. अमेरिका ने यह भी कहा कि भारत-पाक तनाव का कम होना इस बात पर निर्भर करेगा कि इस्लामाबाद सीमा पार घुसपैठ के खिलाफ कितनी गंभीरता से कार्रवाई करता है. 
अमेरिका में दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों की कार्यकारी सहायक मंत्री एलिस वेल्स ने स्पष्ट रूप से महासभा सत्र से ठीक पहले पाक को लताड़ लगाई. जब उनसे पूछा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने कश्मीर पर मध्यस्थता की पेशकश की है तो उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने स्थिति स्पष्ट कर दी है और कहा है कि वे कश्मीर पर मध्यस्थता नहीं चाहते हैं. राष्ट्रपति ट्रंप ने भी नरेंद्र मोदी और इमरान खान से अलग अलग मुलाकातों में स्पष्ट कहा है कि यदि दोनों नेता चाहेंगे तभी वे मध्यस्थता करेंगे.’
एलिस ने कहा कि अमेरिका सिर्फ दोनों देशों के बीच रचनात्मक बातचीत चाहता है कि ताकि दो परमाणु ताकतों के बीच रिश्तों में सुधार हो. उन्होंने कहा, ‘अमेरिका यह भी चाहता है कि पाकिस्तान सीमा पार घुसपैठ और आतंकियों को वित्तीय मदद के खिलाफ कार्रवाई में गंभीर कदम उठाए. इनमें हाफिज और मसूद जैसे आतंकियों पर कार्रवाई शामिल है.’
कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन की झूठी अफवाह फैला रहे पाक को अमेरिका से कड़ी नसीहत मिली है. अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा कि वह सबसे पहले चीन में अवैध रूप से हिरासत में रह रहे मुसलमानों की चिंता करे. 
अमेरिका की दक्षिण और मध्य एशिया मामलों की मंत्री एलिस जी. वेल्स ने कहा कि चीन में मुसलमानों के हालात काफी खराब है. उन्हें नजरबंदी शिविरों में रखा जा रहा है, लेकिन पाक इस पर कोई चिंता तक जाहिर नहीं करता. वेल्स ने कहा कि पाक को इस मामले पर ज्यादा चिंता जाहिर करनी चाहिए, क्योंकि वहां मानवाधिकारों का उल्लंघन ज्यादा है. उन्हें धार्मिक आजादी तक नहीं है.



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...