Breaking News

धनतेरस में झाडू़ की खरीदारी व लक्ष्मी पूजा में केले के पत्ते होते हैं बेहद शुभ

Nov 02, 2021
हिन्दी पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को हर वर्ष धनतेरस या धन त्रयोदशी मनाई जाती है। त्रयोदशी तिथि इस बार 2 नवंबर को मनाई जाएगी। धनतेरस के दिन सोना, चांदी, बर्तन आदि के साथ लोग झाडू भी खरीदते है। ऐसा कहा गया है कि झाडू माता लक्ष्मी का प्रतीक है, उसमें माता लक्ष्मी का वास होता है।
आगे पढ़ें...

टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने की राजनीतिक पारी की शुरूआत, गोवा में ममता बनर्जी की मौजूदगी में ली टीएमसी की सदस्यता

Oct 29, 2021
भारतीय टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी लिएंडर पेस ने तृणमूल कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली है। लिएंडर पेस ने गोवा में ममता बनर्जी की मौजूदगी में सदस्यता ली है। बता दें कि अगले साल गोवा में भी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।
आगे पढ़ें...

राजनीतिक उद्देश्य और उम्मीद के साथ तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी की गोवा यात्रा

Oct 29, 2021
तृणमूल कांग्रेस के विस्तार के लिए पहली बार मुख्यमंत्री व तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी गोवा पहुंची हैं। इससे पहले भी वह गोवा गई थीं, लेकिन वह फिल्म महोत्सव के लिए पहुंची थीं। इस बार वह राजनीतिक उद्देश्य और उम्मीद के साथ गोवा पहुंची हैं।
आगे पढ़ें...

दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के साथ मां काली से भी लें आशीर्वाद, इसलिए खास है इनकी पूजा

Oct 27, 2021
अंधकार पर प्रकाश के विजय का त्योहार दिवाली भारत में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष यह 4 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन विशेष रूप से माता लक्ष्मी और श्रीगणेश की पूजा का विधान है।इसी दिन इन दोनों के साथ मां काली का भी पूजन किया जाता है।
आगे पढ़ें...

नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्री की पूजा, भय को हरने वाला है माता का ये रूप

Oct 12, 2021
आज आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि है। नवरात्रि में सप्तमी की तिथि को विशेष माना गया है। सप्तमी की तिथि में मां कालरात्रि की पूजा की जाती है।
आगे पढ़ें...

तीर्थयात्रियों से भरी बस गहरी खाई में गिरी, 10 लोग गंभीर रूप से घायल

Oct 08, 2021
गुरुवार रात करीब 2 बजे धनबाद के गोविंदपुर थाना क्षेत्र के देवली स्थित जीटी रोड पर उत्तर प्रदेश के काशी से नादिया (पश्चिम बंगाल) जा रही तीर्थयात्रियों से भरी बस गहरी खाई में जा गिरी।
आगे पढ़ें...

नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की हो रही पूजा, माता का ये रूप है ज्योतिर्मय और अत्यंत भव्य

Oct 08, 2021
आज आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है। नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। मां ब्रह्मचारिणी की पूजा तप, शक्ति, त्याग ,सदाचार, संयम और वैराग्य में वृद्धि करती है और शत्रुओं का नाश करती है।
आगे पढ़ें...

कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र आज से शुरू, पहले दिन शैलपुत्री स्वरूप की पूजा

Oct 07, 2021
नवरात्रि, देवी दुर्गा को समर्पित नौ दिनों तक चलने वाला त्योहार है। इन दिनों के दौरान मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा होती है। प्राचीन ग्रंथों के अनुसार दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती आ रही है।
आगे पढ़ें...

जानिए कब शुरू हुई थी जीवित्पुत्रिका व्रत , और क्या धारणाएँ जुड़ी हुई है

Sep 28, 2021
जीवित्पुत्रिका (जितिया) का पर्व प्रत्येक वर्ष हिन्दू पंचांग के अष्विनी मास में कृष्ण पक्ष के सातवें से नौवें चंद्र दिवस तक मनाये जाने की परंपरा है। इस वर्ष जीवित्पुत्रिका का पर्व 28 सितम्बर से शुरू होकर 30 सितम्बर तक मनाया जायेगा। जीवित्पुत्रिका व्रत का नहाय-खाय 28 सितम्बर को, सरगही 2 बजे भोर से 5 बजे तक, व्रत 29 सितम्बर को सूर्योदय से दूसरे सूर्योदय तक तथा पारण 30 सितम्बर को सूर्योदय (6 बजे सुबह) के बाद होगा।
आगे पढ़ें...

पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने BJP छोड़ थामा दीदी का दामन

Sep 18, 2021
भाजपा के पूर्व मंत्री और आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो ने आज ममता बनर्जी के तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी और डेरेक ओ ब्रायन की मौजूदी में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की
आगे पढ़ें...

आसनसोल में मुथूट फाइनेंस के दफ्तर में 12 किलो सोना और 3 लाख लूट के मामले में देवघर के जसीडीह में हुई छापेमारी

Sep 13, 2021
पश्चिम बंगाल के आसनसोल में शनिवार को मुथूट फाइनेंस के दफ्तर से 12 किलो सोना समेत 3 लाख रुपये की लूट की घटना के बाद सोमवार को देवघर के जसीडीह स्थित कई होटलों में छापेमारी की गई। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार को पश्चिम बंगाल पुलिस की टीम देवघर पहुंची।
आगे पढ़ें...

जानें क्या है माँ तारा और बामा खेपा का रिश्ता, क्यों प्रसिद्ध है तारापीठ?

Sep 12, 2021
पश्चिम बंगाल के एक गांव में वामा चरण नाम के बालक का जन्म हुआ। बालक के जन्म के कुछ समय बाद उसके पिता का देहांत हो गया। माता भी गरीब थी । इसलिए बच्चों के पालन पोषण की समस्या आई। उन्हें मामा के पास भेज दिया गया।
आगे पढ़ें...

हरतालिका तीज पर इस साल बन रहा है बेहद शुभ योग, जानें तिथि और शुभ मूहूर्त

Sep 08, 2021
करवाचौथ के बाद महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाने वाला हरतालिका तीज का व्रत इस बार 9 सितंबर, बृहस्पतिवार को मनाया जाएगा। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए और पति की दीर्घायु के लिए सुहागिन महिलाएं यह व्रत करती हैं
आगे पढ़ें...

बंगाल में उपचुनाव की तारीखों का हुआ एलान, जानें कब होगी वोटिंग और कब आएंगे नतीजे

Sep 04, 2021
चुनाव आयोग ने आखिरकार बंगाल में बहुप्रतीक्षित उपचुनाव की तारीखों का शनिवार को एलान कर दिया। चुनाव आयोग के इस एलान के साथ ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की कुर्सी पर मंडरा रहा खतरा भी एक तरह से टल गया है।
आगे पढ़ें...

उपचुनावों को लेकर छह राज्यों ने चुनाव आयोग को भेजा जवाब,

Sep 04, 2021
कोरोना महामारी के बीच चुनावों का आयोजन एक मुश्किल काम है। इसे लेकर चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा व विधानसभा चुनावों को लेकर एहतियात बरता जा रहा है। आयोग ने जिन 16 राज्यों में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव होने हैं
आगे पढ़ें...

कोलकाता से गया जा रही यात्री बस में भारी संख्या में बमों का जखीरा बरामद

Aug 25, 2021
गुप्त सूचना के आधार पर पानागड़ आर्मी इंटेलिजेंस ने कुल्टी थाना की मदद से बस को पकड़ा। बस से बम की तस्करी करने के आरोप में पुलिस ने दो को किया गिरफ्तार। पश्चिम बंगाल आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत आने वाली कुल्टी थाना व चौरंगी पुलिस फांड़ी को आर्मी इंटेलिजेंस के सहयोग से एक बड़ी कामयाबी हाँथ लगी है। इस कामयाबी में पुलिस ने महारानी एक्सप्रेस नाम की एक बस जिसका नंबर बीआर 2एच5211 है। उसको पश्चिम बंगाल और झारखंड के सीमा क्षेत्र डिबुडीह चेकपोस्ट पर पकड़ा है। पुलिस की अगर माने तो उक्त बस कोलकाता के बाबू घाट से बिहार के गया जाने के लिए खुली थी। बस में दो काले रंग के बमों से भरे बैग भी रखे हुए थे।
आगे पढ़ें...

बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा मामले में कोलकाता हाईकोर्ट ने सीबीआई को जांच सौंपी

Aug 19, 2021
कलकत्ता हाई कोर्ट चुनाव बाद हिंसा मामले में गुरुवार को अपना फैसला सुनाएगा मुखर्जी, न्यायमूर्ति सौमेन सेन और न्यायमूर्ति सुब्रत तालुकदार की बड़ी पीठ कल फैसला सुनाएगी।उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट की पांच जजों की बेंच कल सुबह 11 बजे मामले में फैसला सुनाएगी। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल, न्यायमूर्ति हरीश टंडन, न्यायमूर्ति इंद्रप्रसन्न स संबंध में कई याचिकाओं पर हाईकोर्ट में सुनवाई पूरी हो चुकी है। उच्च न्यायालय ने 18 जून को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को मामले में आरोपों की जांच के लिए एक समिति गठित करने का निर्देश दिया था। आयोग ने 13 जुलाई को अपनी रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट में राज्य सरकार, पुलिस और प्रशासन की तीखी आलोचना की गई है। इसके जवाब में सरकार ने रिपोर्ट को झूठा और पक्षपाती बताते हुए खारिज कर दिया। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) द्वारा गठित समिति ने मतदान के नतीजों के बाद राजनीतिक हिंसा के कई मामलों की जांच सीबीआइ को सौंपे जाने की सिफारिश की है।
आगे पढ़ें...

अवैध कोयला खनन मामले में ममता सरकार की याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

Aug 18, 2021
सुप्रीम कोर्ट अवैध कोयला खनन मामले में राज्य की सहमति के बिना सीबीआइ जांच की मंजूरी के खिलाफ बंगाल की ममता सरकार की याचिका पर सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को मामले को 25 अगस्त के लिए स्थगित कर दिया। मामले के मुख्य आरोपित अनूप माजी और ममता बनर्जी सरकार की ओर से कलकत्ता उच्च न्यायालय के सीबीआइ जांच के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी।
आगे पढ़ें...

पति के अंतिम संस्कार से लौटी पत्नी, घर आकर बेटी के साथ फांसी के फंदे से लटकी

Aug 18, 2021
पति की मौत से पत्नी इतने सदमे में आ गई कि अंतिम संस्कार से लौटने के बाद अपनी 22 साल की बेटी के साथ फांसी के फंदे से लटककर जान दे दी। यह सनसनीखेज घटना पश्चिम बंगाल के नदिया जिले की है।सूत्रों के मुताबिक, कुछ दिन पहले 62 साल के बाबुल दास पर कोरोना का अटैक हुआ था। कल्याणी पुलिस स्टेशन के अंतर्गत सुबह जेएनएम अस्पताल के कोविड वार्ड में मौत हो गई।
आगे पढ़ें...

ममता बनर्जी को झटका, नंदीग्राम सीट चुनाव को लेकर सुनवाई 15 नवंबर तक टली

Aug 12, 2021
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट पर शुभेंदु अधिकारी से मिली हार को कोलकाता हाईकोर्ट में चुनौती देने वालीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मुश्किल बढ़ गयी है। हाई कोर्ट ने गुरुवार को इस मामले की सुनवाई 15 नवंबर तक टाल दी है। सुनवाई टलने से यह भी तय हो गया है कि मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए ममता बनर्जी को किसी और सीट से चुनाव जीतना होगा।
आगे पढ़ें...

बंगाल के हासीमारा एयरबेस पर तैनात हुआ राफेल लड़ाकू विमान, पुख्ता होगी चीन की निगहबानी

Jul 29, 2021
भारतीय वायु सेना ने पश्चिम बंगाल के हासीमारा एयर बेस पर राफेल की दूसरी स्क्वाड्रन की तैनाती की है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया की उपस्थिति में पूर्वी वायु कमान की 101 स्क्वाड्रन में औपचारिक तौर पर राफेल लड़ाकू विमानों को शामिल किया।पिछले साल सितंबर में राफेल लड़ाकू विमानों को 17 ‘ग्लोबल ऐरो’ स्क्वाड्रन में शामिल किया गया था। हासीमारा के पास पहले मिग 27 स्क्वाड्रन था, जिसे अब सेवामुक्त कर दिया गया है। यह भूटान से निकटता के कारण भारतीय वायु सेना के संचालन के लिए एक रणनीतिक आधार है. चुंबी घाटी, जहां भारत, भूटान और चीन के बीच एक त्रिकोणीय जंक्शन है डोकलाम के करीब है, जहां 2017 में गतिरोध हुआ था। तीनों देशों के लिए त्रिकोणीय जंक्शन चिंता का विषय रहा है।
आगे पढ़ें...

स्कूलों और आंगनबाड़ी में साफ पानी देने में नीतीश- योगी आगे, दीदी और हेमंत सोरेन फिसड्डी

Jul 26, 2021
New Delhi : स्कूलों और आंगनबाड़ी केद्रों में नल से जल पहुंचाने के मामले में पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार और झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार सबसे पीछे नजर आ रहा रही है। जबकि बिहार की नीतीश कुमार और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार स्कूली बच्चों को साफ पानी मुहैया करवाने में सबसे आगे निकल गई हैं।
आगे पढ़ें...

मुख्यमंत्री ममता आज से दिल्ली दौरे पर, विपक्षी एकता को मिल सकती है नई ऊर्जा

Jul 26, 2021
New Delhi: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज शाम दिल्ली पहुंच रहीं हैं। ममता के इस तीन दिवसीय दौरे को 2024 लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि वह विपक्षी एकता को मजबूती देते हुए तेवर में धार प्रदान करेंगी। बंगाल विस में जीत के बाद से विपक्षी को ममता से उम्मीदें हैं।
आगे पढ़ें...

ओलकी को मोहब्बत करना पड़ गया भारी तोहफे में मिली मौत, झारखण्ड-बंगाल से 8 गिरफ्तार

Jul 18, 2021
मालदा/गोड्डा : पश्चिम बंगाल की बेटी ओलकी ऑनर किलिंग का शिकार हुई। घरवालों को पसन्द नहीं था कि वह प्रेम विवाह करे। सो सभी उसे झारखण्ड के गोड्डा ले आए। बेरहमी से हत्या की। तीन दिनों तक लाश छिपाकर रखा। फिर एक तालाब में फेंक दिया। छानबीन हुई तो परत दर परत कहानी खुलती गई और दोनों राज्यों से कुल आठ आरोपित गिरफ्तार कर लिए गए।
आगे पढ़ें...

केंद्र के CBI का जवाब ममता ने CID से दिया, बॉडीगार्ड की संदिग्ध मौत के मामले में शुभेंदु के घर दबिश

Jul 15, 2021
पश्चिम बंगाल में भाजपा और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच चुनाव के पहले से जारी तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। पिछले महीने CBI ने बहुचर्चित नारदा रिश्वत कांड में राज्य सरकार के दो हैवीवेट मंत्री फिरहाद हकीम व सुब्रतो मुखर्जी के अलावा राज्य के दो पूर्व मंत्री मदन मित्रा और शोभन चटर्जी को जेल तक पहुंचा दिया था।
आगे पढ़ें...

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...