फसल अवशेष प्रबंधन कॉन्फ्रेंस का CM ने किया उद्घाटन

Oct 14, 2019
पटना में फसल अवशेष प्रबंधन कॉन्फ्रेंस की शुरुआत की गई है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ज्ञान भवन में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया है. पुआल जलाने से
आगे पढ़ें...

कोयला खनन की मनमानी और किसानों की बेबसी, रौंदी जा रही हैं लहलहाती धान की फसलें

Sep 18, 2019
हजारीबाग का बड़कागांव क्षेत्र में कुछ दिखाने या बताने की जरूरत नहीं है सबकुछ आपके सामने है. खेतों में लहलहाती धान की फसलें रौंदी जा रही है. और किसान खून के आंसू रोने को मजबूर है. खेती के मौसम
आगे पढ़ें...

झारखण्ड के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

Aug 09, 2019
मोदी सरकार के साथ कई राज्य सरकारें भी खेती-किसानी को आगे बढ़ाने के लिए कोशिश में जुटी हुई हैं. झारखंड में अब पांच एकड़ तक की खेती वाले हर किसान को सालाना 25 हजार रुपये मिलेंगे.
आगे पढ़ें...

किसान सम्मान निधि के अंतर्गत, 1 करोड़ किसानों को मिले 2-2 हजार रूपये

Feb 24, 2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर से किसान सम्मान निधि योेजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने किसानों के खाते में इस निधि की पहली किस्त जारी की। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को क्रेडिट कार्ड का भी वितरण किया। पीएम मोदी ने लोगों को बधाई देते हुए कहा कि पूर्वांचल के विकास से जुड़ी 10 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास किया गया है।
आगे पढ़ें...

पश्चिम बंगाल सरकार ने एक वर्ष में खरीदा 4000 करोड़ रुपये का धान

Feb 23, 2019
पश्चिम बंगाल सरकार ने वर्ष 2018-19 के अंतिम तिमाही के दो महीने यानी जनवरी और फरवरी के मध्य तक राज्यभर के किसानों से 4000 करोड़ रुपये का धान खरीद चुकी है। शनिवार को राज्य कृषि विभाग की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है। बताया गया है कि राज्य कृषि विभाग ने कृषक बंधु योजना के साथ लोगों की मदद के लिए एक विशेष सेल की स्थापना की है।
आगे पढ़ें...

झारखंड के मुख्यमंत्री ने 24 महिला किसानों के पहले दल को भेजा इजरायल

Jan 14, 2019
महिला किसानों का उत्साह और जोश को देखकर मैं काफी उत्साहित हूँ। हमारी बहनें इतनी उत्साहित हैं, उसे देखकर कह सकता हूँ कि झारखण्ड को आने वाले समय में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। झारखण्ड में अगर हम देखें तो हमारी दीदियां हर काम में आगे हैं।
आगे पढ़ें...

खेती की दुनिया में अनोखा आविष्कार

Jan 03, 2019
साग-सब्जियों का हमारे दैनिक भोजन में महत्वपूर्ण स्थान है। विशेषकर शाकाहारियों के जीवन में। साग-सब्जी भोजन में ऐसे पोषक तत्वों के स्रोत हैं जो न केवल हमारे स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं बल्कि उसके स्वाद को भी बढ़ाते हैं।
आगे पढ़ें...

चुनाव से पहले केंद्र सरकार देगी किसानों को बड़ा तोहफा

Dec 26, 2018
सरकार चुनाव से पहले किसानों के लिए कई तोहफे देने की तैयारी कर रही है।इसके लिए कई उपायों पर विचार किया जा रहा है।पूरे देश में किसानों के लोन माफ करने पर भी दबाव बढ़ रहा है।
आगे पढ़ें...

सुखाड़ से प्रभावित किसानों को मिलेगा मुआवजा

Dec 01, 2018
झारखण्ड के जिला देवघर दसमाहरणालय सभागार में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। जिसका नेतृत्व उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने की इस दौरान उपायुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि देवघर जिला अंतर्गत कुल 22774.14 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि सुखाड़ से प्रभावित है।
आगे पढ़ें...

मुख्यमंत्री जनसंवाद के तहत ग्रामिणों को सरकारी योजनाओं की दी गई जानकारी

Dec 01, 2018
जनसम्पर्क कार्यालय की ओर से देवघर प्रखण्ड के पुवारी कोठिया ग्राम में जन जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। इस दौरान जीआरसी संदीप कुमार जमुआर एवं उनके सहयोगी राजेश कुमार के द्वारा उपस्थित लोगों को सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गयी।
आगे पढ़ें...

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए ग्रामिणों को किया गया जागरूक

Dec 01, 2018
जिला देवघर जनसम्पर्क कार्यालय की ओर से मारगोमुण्डा प्रखण्ड के बनसीमी पंचायत में सम्भव कला जत्था टीम के द्वारा नुक्कड़-नाटक का मंचन किया गया। मंचन के द्वारा नागरिकों को नुक्कड़-नाटक के माध्यम से सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं जैसे आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, 108 एम्बुलेंस सेवा, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री उजाला योजना आदि की जानकारी दी गयी।
आगे पढ़ें...

जिला प्रशासन द्वारा विस्थापित परिवारों को रोजगार से जोड़ने का किया जा रहा प्रयास

Dec 01, 2018
जिला प्रशासन देवघर द्वारा हवाई अड्डा से विस्थापित परिवारों को हर संभव सुविधा मुहैया करायी जा रही है। जिसके तहत प्रखण्ड अन्तर्गत नैयाडीह ग्राम में इन विस्थापित परिवारों को बसाने का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ-साथ उनके जीवनयापन के लिए उन्हें समाज की मुख्यधारा जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।
आगे पढ़ें...

झारखण्ड सरकार द्वारा कृषि एवं खाद्य सम्मेलन का किया गया उद्घाटन

Dec 01, 2018
वैश्विक कृषि एवं खाद्य सम्मेलन 2018 का उद्घाटन झारखण्ड मुख्यमंत्री रघुवर दास के द्वारा खेलगाँव राँची में किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के मंत्रीगण, पदाधिकारीगण एवं झारखंड राज्य के 24 जिलों से आए हजारों की संख्या में प्रगतिशील किसान उपस्थित रहे।
आगे पढ़ें...

200 से अधिक किसान संगठन पदयात्रा कर पहुंचे दिल्ली

Nov 29, 2018
भारत के लगभग सभी किसान पूरे देश में पदयात्रा कर बड़ी संख्या में 29 और 30 नवंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान मे जमा होने वाले हैं, जिसे लेकर दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है।इस वक्त ये किसान दिल्ली हरियाणा बॉर्डर पर बिजवासन इलाके में ठहरे हुए हैं।
आगे पढ़ें...

कृषि भूमि रजिस्ट्री का प्रावधान खत्म, आवासीय या व्यावसायिक श्रेणी में होगी जमीन की रजिस्ट्री

Nov 23, 2018
पटना महानगर क्षेत्र (मेट्रोपोलिटन प्लानिंग एरिया) के अधीन पड़ने वाले सभी मौजों में अब आवासीय या व्यावसायिक श्रेणी में ही जमीन की रजिस्ट्री होगी। जिला प्रशासन ने बिहार गजट में प्रकाशित पटना महानगर क्षेत्र की अधिसूचना को आधार मानते हुए इस क्षेत्र में कृषि भूमि श्रेणी का प्रावधान खत्म कर दिया है।
आगे पढ़ें...

नलकूप के लिए सब्सिडी सीधे लोगों के खाते में जाएगीः CM

Nov 23, 2018
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के अनुदान की ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को शुरू किया है। पहली दिसंबर से नलकूपों से पटवन करने पर सिर्फ 75 पैसे प्रति यूनिट खर्च आएगा। निजी नलकूप की सरकारी सब्सिडी सीधे खाते में जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और 15 दिन में मंजूरी मिलेगी।
आगे पढ़ें...

झारखंड के 18 जिला सूखाग्रस्त घोषित, आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी की अधिसूचना

Nov 20, 2018
राज्य के 18 जिलों के 129 प्रखंड को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया गया है। राज्य गृह आपदा प्रबंधन विभाग ने इससे संबंधित अधिसूचना रविवार को जारी कर केंद्र को रिपोर्ट भेज दी है। विशेष परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए मंत्रिमंडल के अनुमोदन की प्रत्याशा में मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद केंद्र को रिपोर्ट भेजी गई है।
आगे पढ़ें...

उपायुक्त ने की जिला को सुखाड़ घोषित करने हेतु अनुशंसा

Nov 09, 2018
उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में हुए प्रेस वार्ता में उपायुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि दी देवघर जिला के 10 प्रखण्डों का चयन ट्रिगर 2 प्रखण्ड के अंतर्गत किया गया है। बारिश के आधार पर जिलों के विभिन्न प्रखण्डों को ट्रिगर 1 तथा ट्रिगर 2 के कैटेगरी में रखा गया है।
आगे पढ़ें...

किसान ऋण शिविर में नही पहुंचे कोई भी बैंक अधिकारी, खाली हाथ लौटें किसान

Oct 15, 2018
रोसड़ा अनुमंडल के विभूतिपुर प्रखंड में रविवार को प्रखंड कृषि पदाधिकारी के द्वारा किसान ऋण शिविर (किसान क्रेडिट कार्ड) का आयोजन किया गया। इस शिविर में सभी किसान सलाहकार एवं समन्वयक सहित सैकड़ों किसान शिविर में उपस्थित हुए। लेकिन प्रखंड के एक भी बैंक मैनेजर या बैंक कर्मी शिविर में हिस्सा लेना मुनासिब नहीं समझा। जिससे किसानो को बिना ऋण खाली हाथ लौटना पड़ा।
आगे पढ़ें...


आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...