Breaking News

झारखंड के 1,215 सरकारी स्कूलों में होगी कंप्यूटर की पढ़ाई, केन्द्र के निर्देश पर जारी हो रहा टेंडर

Jul 12, 2021
रांची : झारखंड शिक्षा परियोजना के तहत राज्य के 1,215 सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर की पढ़ाई होगी। स्कूलों में कंप्यूटर लैब स्थापित करने के लिए 1-2 दिनों में टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। टेंडर जेम पोर्टल के माध्यम से निकाला जायेगा। झारखंड शिक्षा परियोजना ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। राज्य के सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर की पढ़ाई की योजना साल 2014-15 में शुरू हुई थी। शुरुआती साल 2014-15 में 465 स्कूलों में कंप्यूटर की पढ़ाई कराने को सहमति दी गयी थी. इन सभी स्कूलों में दिसंबर 2016 में कंप्यूटर लैब स्थापित कर दिया गया। इसके बाद वर्ष 2017-18 के 449 स्कूलों में से 435 में और वर्ष 2018-19 के 488 स्कूलों में से 13 में कंप्यूटर लैब स्थापित किया गया। जबकि, वर्ष 2020-21 के 726 स्कूलों में से किसी में भी कंप्यूटर लैब स्थापित नहीं किया गया है।
आगे पढ़ें...

Jharkhand: तकनीकी शिक्षा के लिए Girls को राज्य सरकार देगी दस हजार से एक लाख रुपये तक की राशि

Jul 06, 2021
रांची: तकनीकी शिक्षा(Technical Education) में छात्राओं(Girls) की भागीदारी बढ़ाने को लेकर राज्य सरकार ने बेहतरीन कदम उठाये हैं। राज्य की वैसे छात्राएं जो डिप्लोमा(Diploma) से लेकर एमटेक(M.Tech) तक की डिग्री लेने जा रही हैं, उन्हें राज्य सरकार कोर्स(Course) के हिसाब से दस हजार से लेकर एक लाख रुपये तक की राशि प्रदान करेगी। यह प्रस्ताव उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग द्वारा तैयार की गयी थी, जिसे सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंजूरी दे दी है।
आगे पढ़ें...

बिहार में 12 जुलाई से खुलने जा रहे स्कूल, शिक्षा विभाग ने तैयार की नई गाइडलाइन

Jul 05, 2021
पटना: कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण स्कूलों-कालेजों की नियमित कक्षाओं से वंचित विद्यार्थियों के लिए यह अच्छी खबर है। पहले चरण में 12 जुलाई से प्रदेश में 11वीं और 12वीं कक्षा तक के उच्च माध्यमिक विद्यालय, विश्वविद्यालय, महाविद्यालय और तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान खोले जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन तैयार कर रखी है और अगले एक-दो दिनों में गाइडलाइन को जारी किया जाएगा।
आगे पढ़ें...

संस्कृत शिक्षकों की नियुक्ति मामले में झारखंड HC ने शिक्षा सचिव को किया शोकॉज

Jul 03, 2021
रांची: झारखंड हाईकोर्ट (Jharkhand High Court) ने राज्य के शिक्षा सचिव (education secretary) को शोकॉज (show cause) किया है। 11 गैर अनुसूचित जिलों में संस्कृत शिक्षकों की नियुक्ति के मामले में स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव को शोकाॅज जारी करते हुए जस्टिस एसके द्विवेदी (Justice SK Dwivedi) की पीठ ने पूछा है कि अब तक कोर्ट के आदेश का अनुपालन क्यों नहीं किया गया है?
आगे पढ़ें...

सरकारी स्कूलों में आज से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू, पहली से 5वीं कक्षा तक के बच्चों लिए ये हैं इंतजाम

Jun 28, 2021
बिहार में कोरोना की दूसरी लहर सुस्त होने के बाद आज (28 जून ) से सरकारी स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई शुरू होने जा रही है। एक से लेकर 5 वीं कक्षा के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई होगी। वहीं कक्षा छह से 12 तक के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई पहले से ही जारी है। सूबे में कक्षा एक से 5 में पढ़ने वाले 1 करोड़ से अधिक छात्र दूरदर्शन चैनल के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा हासिल करेंगे। शिक्षा विभाग के अनुसार, सरकारी स्कूल के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है।
आगे पढ़ें...

बिहार बोर्ड के मैट्रिक-इंटर में एक-दो विषय में फेल 2.16 लाख विद्यार्थी होंगे पास

Jun 19, 2021
बिहार बोर्ड के में मैट्रिक और इंटर के छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक और इंटर में एक या दो विषयों में फेल हो गए परीक्षार्थियों को विशेष ग्रेस मार्क्स देकर उत्तीर्ण करने का फैसला लिया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इस फैसले का लाभ मैट्रिक और इंटर के बाद से 2 लाख 16 हज़ार 63 परीक्षार्थियों को मिलेगा, जो एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण हो गए थे। दरअसल, वैश्विक महामारी कोरोना की संभावना के मद्देनजर समिति ने मैट्रिक और इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित नहीं करने का फैसला लिया है।
आगे पढ़ें...

पटना के DEO ने जारी किया सरकारी स्कूलों को खोलने का आदेश

Jun 18, 2021
बिहार में कोरोना नियंत्रण में आ चूका है।अब स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। पटना के सभी स्कूलों को खोलने का आदेश जारी हो गया है।जिला शिक्षा पदाधिकारी ने ये आदेश जारी कर दिया है। एहतियात के तौर पर अभी स्कूल में केवल पचास प्रतिशत शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों की उपस्थिति होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी के अनुसार शिक्षक और छात्रों के अभिभावकों का शत प्रतिशत टीकाकरण, मध्यान्ह भोजन योजना का खाद्यान्न छात्रों के अभिभावकों को वितरण करने के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है।
आगे पढ़ें...

बिहार के छात्रों का कमाल : डेवलप किया खास सॉफ्टवेयर, 2 सेकेंड में बताएगा पेशेंट कोविड पॉजिटिव या निगेटिव

May 06, 2021
बिहार के छात्रों ने डेवलप किया खास सॉफ्टवेयर, 2 सेकेंड में बताएगा पेशेंट कोविड पॉजिटिव या निगेटिव : देश में तेज गति से बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के बीच ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग और उन्हें जल्द रिपोर्ट देने की बड़ी चुनौती है।
आगे पढ़ें...

क्या पारा शिक्षकों की मांग सुनेगी सरकार?

Apr 28, 2021
बीते कुछ दिनों से पारा शिक्षक अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए सरकार से मांग कर रहे है की उन्हे 50 लाख रुपयों का जीवन बीमा दिया जाए एवं एक महीने का अधिक मानदेय भी दिया जाए
आगे पढ़ें...

कोरोना के बीच आयोजित होगा BPSC का एग्जाम, अप्रैल में होने वाली परीक्षा के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड

Apr 20, 2021
कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार कई अहम फैसले ले रही है। इसी क्रम में खबर यह भी है कि बिहार में बीपीएसई की परीक्षा को स्थगित नहीं किया जायेगा। बता दें कि, 25 अप्रैल को बीपीएसई की परीक्षा होने वाली है और अब इसके लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है।
आगे पढ़ें...

झारखंड में जेपीएससी सहित कई परीक्षाएं स्थगित

Apr 19, 2021
झारखंड सरकार ने कोरोना से बिगड़ती स्थिति को देखते हुए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। झारखंड पब्लिक सर्विस कॉमिशन (जेपीएससी) समेत कई परीक्षाओं को स्थगित करने के साथ ही स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, तकनीकी शिक्षा संस्थान व आंगनबाड़ी केंद्रों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया गे है।
आगे पढ़ें...

पारा शिक्षक स्थायीकरण तथा वेतनमान की मांग को लेकर आंदोलनरत पारा शिक्षक अब 10 फरवरी को नही करेंगे सीएम आवास का घेराव

Feb 08, 2021
स्थायीकरण तथा वेतनमान की मांग को लेकर आंदोलनरत पारा शिक्षक अब 10 फरवरी को सीएम आवास का घेराव नहीं करेंगे. पारा शिक्षकों ने बजट सत्र शुरू होने की पूर्व संध्या तक अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है
आगे पढ़ें...

Bihar SHSB Recruitment 2021: लैब टेक्नीशियन के 222 पदों पर निकलीं भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Feb 07, 2021
बिहार स्टेट हेल्थ सोसाइटी (SHSB) ने मेडिकल लैब टेक्नीशियन के 222 पदों पर भर्तियां प्रकाशित की हैं. इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन भर्तियों का नोटिफिकेशन विभाग ने जारी कर दिया है
आगे पढ़ें...

शनिवार विशेषः हनुमान जी की पूजन से शांत हो जाएगा शनिदेव का गुस्सा

Feb 06, 2021
शनिवार का दिन शनिदेव और हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए बहुत अच्छा दिन माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से दुख और भय से राहत मिलती हैं तो वहीं शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं।
आगे पढ़ें...

नौकरी दिलाने के नाम पर 60 लाख की ठगी, महिला वकील गिरफ्तार

Feb 06, 2021
गोर्वधनपुर कोस्टल थाने की पुलिस ने प्राथमिक शिक्षक की नौकरी दिलाने के नाम पर 60 लाख रुपए की ठगी करने के आरोप में एक महिला वकील को गिरफ्तार किया है।
आगे पढ़ें...

मैट्रिक व इंटर परीक्षा की डेटशीट जारी, यहा देखे पूरा शेड्यूल

Feb 04, 2021
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है। दोनों बोर्ड की परीक्षा 4 मई से 21 मई तक आयोजित की जाएगी
आगे पढ़ें...

JPSC Exam में अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में 4 साल 7 माह की छूट, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

Feb 04, 2021
झारखंड लोकसेवा आयोग की परीक्षा के लिए शीघ्र ही विज्ञापन निकालने की तैयारी की जा रही है। सिविल सेवा परीक्षा के लिए दूसरे राज्यों में भी अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई है।
आगे पढ़ें...

बिहार में नीतीश सरकार का बड़ा फरमान- हिंसक प्रदर्शन किया तो नहीं मिलेगी नौकरी, सियासत गरमाई

Feb 04, 2021
बिहार में अब सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया तो खैर नहीं है। सोशल मीडिया (Social Media) पर मंत्रियों, जनप्रतिनिधियों तथा सरकारी अधिकारियों पर अमर्यादित टिप्पणी करने वालों पर कानूनी कार्रवाई के सरकार के आदेश की आलोचना हो ही रही थी
आगे पढ़ें...

झारखंड में 3 मार्च को होगा बजट पेश, जेपीएससी परीक्षा में अभ्यर्थियों को 4 साल 7 महीने की छूट; पढ़ें कैबिनेट के फैसले

Feb 03, 2021
झारखंड में 26 फरवरी से 23 मार्च तक विधानसभा का बजट सत्र होगा। 3 मार्च को बजट पेश किया जाएगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कैबिनेट की बैठक में इसकी मंजूरी दी है। आज कैबिनेट की बैठक में 45 प्रस्तावों पर स्वीकृति मिली है। जेपीएससी परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अगली जेपीएससी परीक्षा में अभ्यर्थियों को 4 साल 7 महीने तक की छूट का लाभ मिलेगा।
आगे पढ़ें...

'मेंहदी ' फिल्म अभिनेता फराज खान का बीमारी से हुआ निधन, अभिनेत्री पूजा भट्ट ने ट्विट कर दी जानकारी।

Nov 04, 2020
बीते दिनों उनके इलाज के लिए उनके परिवार ने एक फंड- रेजर वेबसाइट के जरिए लोगों से आर्थिक मदद की अपील की थी।
आगे पढ़ें...

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...