Breaking News

साउथ एशियन रोप स्किपिंग चैम्पिनशिप 2021: स्वर्ण पदक जीतकर छिन्दवाडा की कुमारी पलक डहेरिया और सूर्यांश डहेरिया ने जिले व प्रदेश का नाम किया रोशन

Jan 06, 2022
साउथ एशियन रोप स्किपिंग चैम्पिनशिप 2021: स्वर्ण पदक जीतकर छिन्दवाडा की कुमारी पलक डहेरिया और सूर्यांश डहेरिया ने जिले व प्रदेश का नाम किया रोशन
आगे पढ़ें...

12 वीं में फेल हुए, टेंपो चलाया, भिखारियों के पास सोए, फिर कड़ी मेहनत से ऐसे बने IPS अफसर

Oct 30, 2021
संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा को देश में सबसे कठीन एग्जाम माना जाता है और हर साल कई छात्रों को निराशा हाथ लगती है l असफल होने के बाद कई छात्रों का मनोबल टूट जाता है, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो हर तरह की मुश्किलों को पार कर सफलता हासिल करते हैं।
आगे पढ़ें...

प्रिंसिपल ने Class-2 के स्टूडेंट का पैर पकड़कर बालकनी से उल्टा लटकाया, देखें क्या हुआ ऐसा

Oct 29, 2021
उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में निजी स्कूल में शरारत करने पर कक्षा 2 के छात्र को सजा के तौर पर प्रिंसिपल ने बिल्डिंग की छत से पैर पकड़ कर उल्टा लटका दिया। बच्चे को लटकाने का फोटो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो गया।
आगे पढ़ें...

शिक्षा विभाग की लापरवाही 7 लाख छात्रों पर पड़ सकती है भारी,यहां जाने विस्तार से

Oct 11, 2021
शिक्षा विभाग की लापरवाही राज्य के 7 लाख छात्रों पर भारी पड़ेगी। लगभग 25 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन की नियुक्ति नहीं हो पाई है।
आगे पढ़ें...

सार्वजनिक भारती पुस्तकालय में मना हिंदी पखवारा समारोह

Sep 27, 2021
हिंदी वैश्विक भाषा है, जो कभी कमजोर नहीं है। कमी तो हमारे मन में है। हिंदी समृद्ध है, हिंदी को उचित स्थान दिलाने के लिए हमें सरकार से कोई उम्मीद नहीं करनी चाहिए। बल्कि इसके लिए हमें ही आगे आना होगा। इसे पुष्ट करना हमारा कर्तव्य है,
आगे पढ़ें...

सिविल सेवा परीक्षा में झारखंड का जलवा, टॉप-10 में धनबाद के यश जालूका और अपाला मिश्रा

Sep 25, 2021
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया गया. इस नियुक्ति के लिए कुल 761 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है. शुभम कुमार ने सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि जागृति अवस्थी और अंकिता जैन ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है.
आगे पढ़ें...

PMCH में MBBS के फेल स्टूडेंट्स ने बंद कराई OPD,बीमार बच्ची को गोद में लेकर जाती दिखी मां

Sep 14, 2021
पीएमसीएच में एमबीबीएस फर्स्ट ईयर के फेल स्टूडेंट ने जमकर हंगामा किया। आक्रोशित स्टूडेंट ने ओपीडी बंद करा दी। सुबह 11 बजे से रजिस्ट्रेशन काउंटर को भी बंद करा दिया गया। आक्रोशित स्टूडेंट के हंगामे के कारण मरीज काफी परेशान दिखे इस दौरान बीमार बच्ची को उसकी मां गोद में लिए भटकती नजर आई।
आगे पढ़ें...

झारखंड में शैक्षणिक संस्थानों के आसपास तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर बैन, सरकार ने जारी किया निर्देश

Sep 13, 2021
झारखंड के सरकारी स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों के पास तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर बैन लगा दिया गया है। झारखंड सरकार के नए आदेश के मुताबिक राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों के 100 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार की सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू या इससे संबंधित सामान की बिक्री नहीं होगी।
आगे पढ़ें...

पढ़ाने के जुनून के आगेे आड़े नहीं आई दिव्यांगता,ग्रामीण बच्चों के बीच शिक्षा की ज्योति जला रहे सिकंदर

Sep 05, 2021
कहावत है जहां चाह वहां राह. यह साबित करके दिखाया है दोनों पैर से दिव्यांग शिक्षक सिकंदर कुदादा ने. शिक्षा की ज्योति जलाने की राह में उनकी दिव्यांगता कभी आड़े नहीं आई. बागबेड़ा से सटे मतलादीह गांव में रहकर सिकंदर कुदादा एक छोटे से कमरे में स्थानीय बच्चों को पढ़ाकर उन्हें सक्षम बना रहे हैं.
आगे पढ़ें...

एम्स में नौकरी देने की मांग को ले धरना

Sep 05, 2021
एम्स में विस्थापितों को नौकरी देने सहित 11 सूत्री मांग को लेकर युवा संघर्ष समिति के बैनर तले रविवार को शंकरपुर मोड़ स्थित एम्स के गेट पर धरना प्रदर्शन किया गया। एम्स व प्लास्टिक पार्क के विस्थापितों द्वारा जुलूस निकाला गया और नारेबाजी की गई।
आगे पढ़ें...

5 सितंबर को मनाया जाएगा शिक्षक दिवस, जानें इसके पीछे का इतिहास और उद्देश्य

Sep 04, 2021
भारत में हर वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह स्मरणोत्सव हमारे देश के प्रथम उपराष्ट्रपति (दूसरे राष्ट्रपति) डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती का प्रतीक है। डॉ राधाकृष्णन ने भारत की शिक्षा को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी
आगे पढ़ें...

झारखंड में शिक्षकों की नयी नियुक्ति के लिए टेट पास अभ्यर्थियों को देनी होगी परीक्षा, शिक्षा मंत्री के पास भेजा गया प्रस्ताव

Aug 27, 2021
झारखंड में शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया के लिए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। राज्य में शिक्षकों की नयी नियुक्ति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी होगी।परीक्षा में अंक के आधार पर ही मेधा सूची तैयार की जाएगी और उनकी नियुक्ति होगी। शिक्षा विभाग ने शिक्षक नियुक्ति संशोधन नियमावली को अंतिम रूप दे दिया है।
आगे पढ़ें...

तेजस्वी यादव ने मैट्रिक-इंटर में फार्म भरने और एडमिशन का डेट बढ़ाने की मांग की, BPSC परीक्षा को भी स्थगित करने की गुजारिश।

Aug 23, 2021
बिहार में इन दिनों बाढ़ से तबाही मची हुई है. कोरोना के बाद बाढ़ के कारण बच्चों की पढाई पर काफी बुरा असर पड़ रहा है. बाढ़ प्रभावित इलाके में बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. उन्हें काफी कठिनाई हो रही है. वहीं कई स्कूल और कॉलेज ऐसे भी हैं, जो बाढ़ की पानी से जमलग्न हो गए हैं। छात्र-छात्राओं की परेशानी को देखते हुए बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार को पत्र लिखा है।
आगे पढ़ें...

ऑफलाइन होगी मैट्रिक और इंटर की कम्पार्टमेंट परीक्षा, सितंबर में एग्जाम लेने की तैयारी

Aug 23, 2021
प्रदेश में करीब एक साल बाद स्कूल स्तरीय परीक्षा ऑफलाइन होगी। शिक्षा विभाग ने मैट्रिक-इंटर की पूरक/संपूरक (Compartment Exam) परीक्षा व मदरसा की आलिम, फाजिल की परीक्षा ऑफलाइन लेने के लिए सहमति दे दी है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग को प्रस्ताव भेजा था। जानकारी के अनुसार, मैट्रिक-इंटर की विशेष परीक्षा सितंबर के प्रथम सप्ताह में लेने की तैयारी है और इसका रिजल्ट 15 सितंबर तक जारी किया जा सकता है।
आगे पढ़ें...

CAT की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में हुआ बदलाव, न्यूनतम अंक की बाध्यता खत्म

Aug 19, 2021
भारतीय प्रबंधन संस्थान यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) ने प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में दाखिले के लिए इच्छुक विद्यार्थियों को पात्रता मानदंड में बड़ी छूट दी है।आईआईएम, अहमदाबाद ने कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT)2021 के लिए पात्रता मानदंड में बदलाव जारी किया है। इसके साथ ही कैट समिति ने परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए अनिवार्य न्यूनतम अंक प्रतिशत को भी हटा दिया है।
आगे पढ़ें...

पारा शिक्षकों को मिलेगा बड़ा तोहफ़ा, दो चरणों में बैठक शुरू

Aug 18, 2021
राज्य के 65,000 पारा शिक्षकों के स्थायीकरण और वेतनमान के मुद्दे पर आज सरकार निर्णायक बैठक करने जा रही है।उम्मीद की जा रही है कि आज राज्य सरकार पारा शिक्षकों को बड़ा तोहफ़ा दे सकती है।आज की बैठक दो चरणों में होगी,पहली बैठक सूबे के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो विकास आयुक्त, स्कूली शिक्षा सचिव, प्राथमिक शिक्षा निदेशक, शिक्षा अभियान के प्रसाशी पदाधिकारी के साथ राज्य सचिवालय के MDI बिल्डिंग में 12:30 बजे से शुरू कर चुके हैं।
आगे पढ़ें...

बिहार में प्रधानाध्यापक के खाली पड़े पदों को लेकर निकलेगी सीधी भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन

Aug 18, 2021
बिहार में रिक्त पड़े प्रधानाध्यापक के पदों को लेकर बड़ी खबर है। अब प्रदेश में किसी भी जिले में प्रिंसिपल के पद रिक्त नहीं रहेंगे। जल्द ही 45 हजार 892 हेडमास्टरों की बहाली होगी। इनमें 40558 पद प्राथमिक स्कूलों के प्रधान शिक्षकों की होगी जबकि उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के 5334 पद होंगे।
आगे पढ़ें...

पाटलिपुत्रा यूनिवर्सिटीः अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के दाखिले की मेरिट लिस्ट 24 अगस्त को जारी होगी

Aug 17, 2021
पाटलिपुत्रा यूनिवर्सिटी अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के दाखिले की मेरिट लिस्ट 24 अगस्त को जारी करेगी। दूसरी सूची 13 सितंबर और तीसरी सूची 26 सितंबर को जारी की जायेगी। मेरिट लिस्ट पहले 16 अगस्त को आनेवाली थी लेकिन आवेदन की डेट बढ़ाने के साथ मेरिट लिस्ट की डेट भी बढ़ा दी गयी है। पाटलिपुत्रा यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू डॉ. एके नाग का कहना है कि मेरिट लिस्ट आते ही एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।
आगे पढ़ें...

सीएम हेमन्त को विधायक प्रदीप ने लिखा पत्र कहा : शिक्षा निदेशालय के पत्र पर पुनर्विचार

Aug 14, 2021
पोड़ैयाहाट के विधायक प्रदीप यादव ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आदेश संख्या 1345/ रांची दिनांक 13 अगस्त 2021 द्वारा जारी आदेश पर अविलंब रोक लगाने की मांग की है। श्री यादव ने अपने पत्र में लिखा है कि प्लस टू उच्च विद्यालय के स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों को राज्य के उत्कृष्ट विद्यालयों को चलाने के लिए प्रति नियोजित किया गया है, लेकिन प्रति नियोजित करने के क्रम में जिन विद्यालयों के शिक्षकों को उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रति नियोजित करने हेतु चयनित किया गया है वैसे विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन कैसे व्यवस्थित चले इसकी अनदेखी की गई है।
आगे पढ़ें...

नामांकन शुल्क में राहत देने को लेकर अभाविप ने सौंपा ज्ञापन

Aug 11, 2021
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने बुधवार को मधुपुर कॉलेज प्राचार्य के समक्ष 12 वीं कक्षा में नामांकन शुल्क कम करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा।बता दें कि जब कोरोना महामारी के दौरान पिछले वर्ष 11वीं के लिए नामांकन छात्रों ने करवाया था तब जिला के सभी महाविद्यालयों में कोरोना काल मे छात्रों को राहत दिया गया था। शुल्क कम करके लिए गया था, लेकिन मधुपुर कॉलेज में शुल्क कम नही किया गया और न ही सेनेटाइजर सहित अन्य सुविधा दी गयी थी। जब अभाविप ने विरोध किया तो प्राचार्य और शिक्षकों की बैठक बुलाई गई और आश्वासन दिया गया था कि 12 वीं में नामांकन के समय शुल्क कम करके लिया जाएगा।
आगे पढ़ें...

घोरमारा हाई स्कूल को प्लस टू दर्जा मिलने के बाद स्थानीय विधायक नारायण दास ने लिया श्रेय

Aug 07, 2021
स्थानीय संघर्ष मोर्चा जताया कड़ा विरोध ,चाय पर चर्चा बुलाकर पत्रकारों को दी गई जानकारी। झारखंड सरकार द्वारा देवघर जिला के कई उच्च विद्यालय को प्लस टू विद्यालय का दर्जा दिया गया है जिसमें एक विद्यालय घोरमारा हाई स्कूल शामिल है जिसकी चर्चा देवघर में जोरों पर है ऐसे में स्थानीय अखबारों में घोरमारा हाई स्कूल का प्लस टू का दर्जा दिलाने का श्रेय स्थानीय विधायक नारायण दास द्वारा लिया जा रहा है ऐसे में स्थानीय संघर्ष मोर्चा ने शनिवार को चाय पर चर्चा बुलाकर कई समुदाय के लोग एवं स्थानीय संघर्ष समिति के सदस्यों ने नारायण दास का विरोध किया और कहा कि घोरमारा हाई स्कूल को प्लस टू की दर्जा दिलाने के लिए विधायक नहीं स्थानीय लोगों एवं स्थानीय शिक्षा विभाग का पूर्ण योगदान है ।
आगे पढ़ें...

सीबीएसई परीक्षा परिणाम के अनुरूप छात्रों और अभिभावकों का हंगामा, विगत तीन दिनों से लगातार कर रहे हैं विद्यालय परिसर के बाहर हंगामा

Aug 06, 2021
सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में छात्र- छात्राओं का परीक्षा परिणाम खराब होने के कारण तीसरे दिन भी न्यु संत जेवियर्स स्कूल के बाहर छात्रों व अभिभावकों ने हंगामा किया। अभिभावकों ने कहा की विद्यालय प्रबंधन द्वारा उन्हें गुमराह किया गया। उनको यह नहीं बताया गया था कि विद्यालय की संबद्धता सीबीएसई बोर्ड से नहीं है। इधर स्थानीय कुंडू बांग्ला न्यू सेंट जेवियर्स स्कूल की छात्र- छात्राओं ने प्रिंसिपल द्वारा सीबीएसई दसवीं की वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित कराने के बाद अनियमित ढंग से 40 से 68 प्रतिशत तक रिजल्ट घोषित करने की शिकायत मधुपुर अनुमंडल पदाधिकारी सौरव कुमार भुवानिया से किया है।
आगे पढ़ें...

RANCHI सहित 20 IIM में एडमिशन के लिए कल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानिये कब होगा टेस्ट

Aug 03, 2021
रांची सहित देश की 20 अन्य आईआईएम में एडमिशन के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के तारीख घोषित कर दिए गये हैं। कैट की ऑफिशियल वेबसाइट http://iimcat.nic.in पर इससे सम्बंधित विस्तृत सूचना जारी कर दी गयी है। इसमें हिस्सा लेने वाले कैंडिडेट कल यानी चार अगस्त से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसे ऑनलाइन ही पूरा करना होगा।
आगे पढ़ें...

बच्चों के इलाज के लिए RANCHI सदर हॉस्पिटल में आज से सुपर स्पेशलिटी सर्विस शुरू

Aug 03, 2021
रांचीवासियों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें अपने बच्चों के इलाज के लिए महंगे निजी अस्पतालों में जाने की मजबूरी नहीं रहेगी।सदर हॉस्पिटल सुपर स्पेशलिटी में आज से प्राइवेट हॉस्पिटलों की तरह ही बच्चों के लिए पीडियाट्रिक आईसीयू और एचडीयू की शुरुआत की जा रही है। जहां एक ही छत के नीचे बच्चों के इलाज के सारे इंतजाम होंगे।
आगे पढ़ें...

CBSE BOARD 10TH RESULT हुआ जारी , इन तीन लिंक को खोलकर पता करें रिजल्ट

Aug 03, 2021
10वीं के 18 लाख विद्यार्थियों का इंतजार आज खत्‍म हो गया है। सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट आज 12 बजे जारी कर दिया है।बता दें कि कोरोना मामलों के कारण सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी, जिसके नतीजे अभी नहीं घोषित किए गए हैं। सीबीएसई 10 में देश भर के करीब 18 लाख छात्र-छात्राएं है, जिन्हें रिजल्ट का इंतजार है।
आगे पढ़ें...

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...