Breaking News

बंगाल के हासीमारा एयरबेस पर तैनात हुआ राफेल लड़ाकू विमान, पुख्ता होगी चीन की निगहबानी

Jul 29, 2021
भारतीय वायु सेना ने पश्चिम बंगाल के हासीमारा एयर बेस पर राफेल की दूसरी स्क्वाड्रन की तैनाती की है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया की उपस्थिति में पूर्वी वायु कमान की 101 स्क्वाड्रन में औपचारिक तौर पर राफेल लड़ाकू विमानों को शामिल किया।पिछले साल सितंबर में राफेल लड़ाकू विमानों को 17 ‘ग्लोबल ऐरो’ स्क्वाड्रन में शामिल किया गया था। हासीमारा के पास पहले मिग 27 स्क्वाड्रन था, जिसे अब सेवामुक्त कर दिया गया है। यह भूटान से निकटता के कारण भारतीय वायु सेना के संचालन के लिए एक रणनीतिक आधार है. चुंबी घाटी, जहां भारत, भूटान और चीन के बीच एक त्रिकोणीय जंक्शन है डोकलाम के करीब है, जहां 2017 में गतिरोध हुआ था। तीनों देशों के लिए त्रिकोणीय जंक्शन चिंता का विषय रहा है।
आगे पढ़ें...

INTERNATIONAL TIGER DAY 2021: जानिए झारखंड के एक मात्र टाइगर रिजर्व के बारे में

Jul 29, 2021
दुनियाभर में 29 जुलाई के दिन विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है। बाघ भारत के राष्ट्रीय पशु है जिसके बावजूद भारत में साल 2010 में बाघ विलुप्त होने की कगार पर पहुंच गए थे। बाघों को संरक्षण देने और उनकी प्रजाती को विलुप्त होने से बचाने के लिए विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है।
आगे पढ़ें...

भारतीय हॉकी टीम का शानदार प्रदर्शन, चैंपियन अर्जेंटीना को 3-1 से हराया

Jul 29, 2021
भारतीय टीम ने अर्जेंटीना के खिलाफ 3-1 से शानदार जीत हासिल की है। भारत ने अर्जेंटीना जैसी मजबूत टीम को हराकर अगले दौर में जगह बनाई है। भारत की हॉकी में मेडल जीतने की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं। भारत ने ऑस्ट्रेलिया से मैच गंवाने के बाद अपने दो मैच जीत लिए हैं।भारतीय हॉकी टीम बेहतरीन फॉर्म में नज़र आ रही है।
आगे पढ़ें...

चोट के बाद भी सुपर हेवीवेट बॉक्सर सतीश विजयी, जीत सकते हैं मेडल

Jul 29, 2021
ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले भारत के पहले सुपर हैवीवेट (+91 किग्रा) मुक्केबाज सतीश कुमार ने गुरुवार को यहां अपने पहले मुकाबले में जमैका के रिकार्डो ब्राउन को हराकर अपने पहले ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 32 वर्षीय सतीश ने 4-1 से जीत हासिल की, जो विभाजित फैसले के बावजूद उनके लिए एक आरामदायक जीत थी।
आगे पढ़ें...

पीवी सिंधु व अतनु दास का शानदार प्रदर्शन, अगले राउंड में पहुंचे

Jul 29, 2021
New Delhi: टोक्यो ओलंपिक का सातवां दिन भारत के लिए अच्छा चल रहा है. पुरुष हॉकी में अर्जेंटीना को 3-1 से पछाड़ने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे स्पर्धाओं में भी जलवा दिखाया है. तीरंदाजी में अतनु दास व बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने अंतिम आठ में जगह बना लिया है. एक दिन पूर्व दीपिका कुमारी ने भी तीरंदाजी में शानदार प्रदर्शन किया था. दीपिका का अगला मुकाबला कल (शुक्रवार) है. इन खिलाड़ियों की वजह से ओलंपिक में पदक का भारत की उम्मीद जिंदा है।
आगे पढ़ें...

तेजी से आगे बढ़े हैं सूर्यकुमार

Jul 28, 2021
बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का अंतरराष्ट्रीय करियर देर से जरुर शुरु हुआ है पर वह तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। सूर्यकुमार को इंग्लैंड दौरे के लिए भी भेजा जा रहा है। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4 अगस्त से शुरू होगी। सूर्यकुमार ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मुकाबले से की थी हालांकि उन्हें बल्लेबाजी का अवसर नहीं मिला। 18 जुलाई को उन्हें श्रीलंका के खिलाफ पहली बार एकदिवसीय मैच खेलने का अवसर मिला। वहीं अब वह टेस्ट टीम में शामिल हो गये हैं। इस प्रकार कुल पांच महीने में ही सूर्यकुमार ने अपने करियर ने लंबी छलांग लगाई है।
आगे पढ़ें...

सऊदी अरब ने धमकाया- भारत समेत रेड लिस्ट में शामिल देशों की यात्रा की तो लगेगा 3 साल का बैन व जुर्माना

Jul 28, 2021
रियाद : सऊदी अरब ने अपने नागारिकों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने कोरोना वायरस की ‘रेड लिस्ट’ में शामिल देशों की यात्रा की तो उन्हें 3 साल के लिए यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। सऊदी अरब ने यह चेतावनी कोरोना के नए वेरिएंट के फैलने के बाद उसके प्रसार पर काबू पाने के के एहतियाती उपाय के रूप में दी है।
आगे पढ़ें...

टोक्यो ओलंपिकः रांची की दीपिका अमेरिकी आर्चर को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

Jul 28, 2021
टोक्यो ओलंपिक में रांची की बेटी और वर्ल्ड नंबर वन तीरंदाज दीपिका कुमारी ने व्यक्तिगत स्पर्धा में शानदार जीत के साथ आगाज किया है। उन्होंने एकल अंतिम 16 मुकाबले में अमेरिकी आर्चर को शिकस्त देकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली है। क्वार्टर फाइनल मुकाबला शुक्रवार सुबह छह बजे खेला जायेगा।
आगे पढ़ें...

कर्नाटक के नये सीएम होंगे बसवराज बोम्मई

Jul 27, 2021
Bengaluru : कर्नाटक को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। सोमवार को बीएस येदियुरप्पा के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद से ही कयास लगाये जा रहे थे।मंगलवार को बेंगलुरु में भाजपा विधायक दल में बसवराज बोम्मई को अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया। बैठक से पहले केंद्रीय मंत्रियों ने राज्य के कई नेताओं से मुलाकात की।
आगे पढ़ें...

देश का पहला मॉब लिंचिंग, जिसमें सिर्फ एक राजनेता को मिली फाँसी की सजा

Jul 27, 2021
14 वर्षों की सजा पूरी करने के बाद, आनंद मोहन की रिहाई की प्रक्रिया है जारी,15 अगस्त से पहले ही होगी आनंद मोहन की रिहाई, बिहार, एक ऐसा राज्य, जहाँ से वृहत्तर ज्ञान पुंज को बड़ा फलक हासिल हुआ है। गौरतलब है कि बिहार से ही अहिंसा की अवधारणा उत्पन्न हुई है। सम्पूर्ण मानव जाति की भलाई के लिए इतिहास का सबसे आकर्षक और प्रभावकारी विचार, यहीं की देन है। यहीं से गौतम बुद्ध और भगवान महावीर ने 2600 साल पहले अहिंसा की अवधारणा को स्थापित और विकसित किया था। लेकिन दुर्भाग्य और बड़ी विडंबना देखिए कि इस सूबे के लोग कभी भी अहिंसा के महत्त्व को नहीं समझ सके और देखते ही देखते बिहार एक ऐसा राज्य बन गया, जहाँ विकास कम और बाहुबली नेताओं का उदय ज्यादा देखा गया। साक्ष्य गवाह हैं कि बरसों से ना जाने कितने ही बाहुबली, बिहार की मिट्टी को खून से लाल करते आए हैं।
आगे पढ़ें...

CORONA UPDATE: तीन दिनों के बाद देश में नये मरीजों से स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़ी, जानें-झारखंड की स्थिति

Jul 27, 2021
New Delhi: देश में तीन दिनों के बाद कोरोना के नये संक्रमितों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़ी है। सोमवार को 24 घंटे में देश में कोरोना के 30,811 केस दर्ज किए गए। इस दौरान 42,497 संक्रमित ठीक हुए और 418 की मौत हो गई। इससे पहले 23, 24 और 25 जुलाई को ठीक होने वालों के मुकाबले नए केस ज्यादा आए थे।
आगे पढ़ें...

पाकिस्तान में जबरन धर्मांतरण के बाद हिंदू महिला की करा दी शादी, पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार

Jul 27, 2021
पड़ोसी देश पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के लिए अभिशाप बनता जा रहा है, खासकर हिंदू परिवार और उनकी लड़कियों के लिए स्थिति बदतर होती जा रही है। यहां आए दिन हिंदू लड़कियों को जबरन अपहरण करके उनका धर्म परिवर्तन कर निकाह करवा दिया जाता है। ऐसा ही मामला पाकिस्तान के सिंध प्रांत से आया है जहां हिंदू महिला का जबरन धर्मांतरण कराया गया। इस महिला का नाम रीना मेघवार बताया गया है। उसे जबर्दस्ती इस्लाम कुबूल कराया गया और फिर मरियम नाम देकर उसका निकाह दोगुनी उम्र के कासिम के साथ करा दिया गया। बढ़ते दबाव के बाद पुलिस ने युवती को आजाद कराया साथ ही सभी दोषियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
आगे पढ़ें...

TOKYO OLYMPICS: हॉकी में भारत टीम की जोरदार वापसी, स्पेन को 3-0 से पछाड़ा

Jul 27, 2021
New Delhi: ऑस्ट्रेलिया के हाथों शर्मनाक हार से आलोचनाओं का शिकार हो रहे भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक में अपने तीसरे मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया से 7-1 की हार से उबरते हुए स्पेन को 3-0 से पटकनी दी है। मालूम हो कि भारत ने टूर्नामेंट का आगाज न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से किया था। न्यूजीलैंड को 3-2 से मात देते हुए भारतीय खिलाड़ियों ने पदक जीतने का हौसला दिखाया है।
आगे पढ़ें...

टोक्यो ओलिंपिक : भारतीय महिला हॉकी टीम को लगातार दूसरी हार का मुंह देखना पड़ा

Jul 26, 2021
New Delhi : टोक्यो ओलिंपिक में सोमवार यानी 26 जुलाई को जर्मनी ने भारत की महिला हाकी टीम को 2-0 से हरा दिया। यह भारतीय महिलाओं की लगातार दूसरी हार है. बता दें कि इससे पहले नीदरलैंड्स ने 5-1 के बड़े अंतर से हराया था। अब रानी रामपाल की टीम अपने अगले मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन ग्रेट ब्रिटेन से भिड़ेगी।
आगे पढ़ें...

स्कूलों और आंगनबाड़ी में साफ पानी देने में नीतीश- योगी आगे, दीदी और हेमंत सोरेन फिसड्डी

Jul 26, 2021
New Delhi : स्कूलों और आंगनबाड़ी केद्रों में नल से जल पहुंचाने के मामले में पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार और झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार सबसे पीछे नजर आ रहा रही है। जबकि बिहार की नीतीश कुमार और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार स्कूली बच्चों को साफ पानी मुहैया करवाने में सबसे आगे निकल गई हैं।
आगे पढ़ें...

मीराबाई चानू को लाइफटाइम फ्री पिज्जा देगा DOMINOS, ओलंपिक मेडलिस्ट ने मैच के बाद जताई थी PIZZA खाने की इच्छा

Jul 26, 2021
New Delhi : भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने टोक्यो ओलिंपिक 2020 में वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा है। इसके साथ ही वेटलिफ्टिंग में पदक का भारत का 21 साल का इंतजार खत्म हुआ।चानू ने 49 किलोग्राम महिला वेटलिफ्टिंग कैटगरी में यह मेडल अपने नाम किया। मीराबाई स्नैच और क्लीन एंड जर्क राउंड मिलाकर कुल 202 किलो वजन उठाकर पदक जीता। सोशल मीडिया पर भी मीराबाई चानू को लोग जमकर बधाई दे रहे हैं।
आगे पढ़ें...

सावन की पहली सोमवारी है प्रशासन द्वारा सख्ती बरते जाने के बाद देवघर में भक्तों का आना बंद

Jul 26, 2021
देवघर में आयोजित होने वाले श्रावणी मेला स्थगित है। लेकिन इससे भगवान भोले की अनुकंपा और यहां का धार्मिक महत्व कम नहीं होता। बिष्णु पुराण में वर्णित है की कलयुग में शिव की पूजा अर्चना करने से मुक्ति मिल जाती है। शिव १०८ नामो से जाने जाते है। श्रावण मास में ही समुद्र मंथन हुआ था और सोमवारी को ही एक बिशेष फल की प्राप्ति हुई थी। मंथन के पहली सोमवारी को ऐरावत हांथी की उत्पत्ति हुई थी।
आगे पढ़ें...

26 जुलाई: कारगिल विजय दिवस

Jul 26, 2021
भारत में प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। कारगिल विजय दिवस कारगिल युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों के सम्मान हेतु मनाया जाता है। इस दिन भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध हुआ था जो लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई के दिन उस युद्ध अंत हो गया। युद्ध में भारत विजय हुआ।
आगे पढ़ें...

मुख्यमंत्री ममता आज से दिल्ली दौरे पर, विपक्षी एकता को मिल सकती है नई ऊर्जा

Jul 26, 2021
New Delhi: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज शाम दिल्ली पहुंच रहीं हैं। ममता के इस तीन दिवसीय दौरे को 2024 लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि वह विपक्षी एकता को मजबूती देते हुए तेवर में धार प्रदान करेंगी। बंगाल विस में जीत के बाद से विपक्षी को ममता से उम्मीदें हैं।
आगे पढ़ें...

महाराष्ट्र में बारिश, बाढ़ व भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 149 हुईं, 64 अभी भी लापता

Jul 26, 2021
Mumbai: महाराष्ट्र के लोगों की परेशानी थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में शुमार रहे महाराष्ट्र अब बारिश, बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में है। राज्य में रविवार देर शाम तक बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 149 हो गई है। कम से कम 64 लोग अभी भी लापता बताये जा रहे हैं। प्रदेश सरकार के अनुसार बारिश से जुड़े हादसों में 50 लोग घायल भी हुए हैं। 2.29 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।सरकार की ओर से बताया गया है कि कोल्हापुर, सांगली, सतारा और पुणे में कुल 875 गांव बारिश, बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।
आगे पढ़ें...

रणवीर सिंह ने महेंद्र सिंह धौनी के साथ खेला फुटबॉल मैच, मैदान में दिखा दोस्ताना

Jul 26, 2021
Mumbai: मुंबई में एक दोस्ताना फुटबॉल मैच के दौरान रणवीर सिंह और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को एक साथ देखा गया। रणवीर और धौनी एक ही टीम के लिए खेल रहे थे जबकि सैफ अली खान के बेटे इब्राहिम अली खान ने विरोधी टीम की जर्सी पहने हुए थे। दोनों की ये फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है।
आगे पढ़ें...

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी का दावा, संसद में सीटों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव ला रही भाजपा

Jul 26, 2021
New Delhi : कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी (Manish Tiwari) ने रविवार को दावा किया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार 2024 लोकसभा चुनाव से पहले संसद में सीटों की संख्या बढ़ाकर 1000 या उससे अधिक करने का प्रस्ताव लाना चाहती है। इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक मनीष तिवारी ने कहा कि सत्ताधारी भाजपा को ऐसा करने से पहले सार्वजनिक परामर्श लेना चाहिए।
आगे पढ़ें...

कर्नाटक के CM बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफे का किया ऐलान, कहा हमेशा अग्निपरीक्षा से गुजरा

Jul 26, 2021
New Delhi : कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को CM पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि लंच के बाद मैं गवर्नर से मिलूंगा और उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दूंगा। राज्य में आज ही भाजपा सरकार के दो साल पूरे हुए हैं। इसी कार्यक्रम के दौरान उन्होंने इस्तीफे का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि मैं हमेशा अग्निपरीक्षा से गुजरा हूं।
आगे पढ़ें...

करगिल विजय दिवस आज, द्रास में शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Jul 26, 2021
New Delhi: करगिल विजय दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। जहां राष्ट्रपति कोविंद और सीडीएस रावत लद्दाख के द्रास के दौरे पर होंगे तो वहीं, दिल्ली में बने नेशनल वॉर मेमोरियल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख करगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित किया।
आगे पढ़ें...

बाबाधाम में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पाबंदी, डीसी, एसपी समेत प्रशासनिक अधिकारियों ने लिया जायजा

Jul 24, 2021
कोरोना के संभावित तीसरे लहर को देखते हुए सरकार द्वारा मंदिर नहीं खोलने का फैसला लिया गया है,ऐसे में सावन के महीने में उत्तरवाहिनी गंगा से जल भर कर देवघर की ओर रवाना होते हैं अब जब मंदिर बंद है तो श्रद्धालु मंदिर तक नहीं आ सके उसके लिए शनिवार के दिन देवघर उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक ने मंदिर और शिवगंगा सरोवर के आसपास क्षेत्रों का निरीक्षण कर जायजा लिया।
आगे पढ़ें...

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...