Breaking News

जवाद' ने लिया तूफानी रूप, आज इसके ओडिशा- आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के तटों पर पहुंचने की आशंका, 110 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

Dec 05, 2021
बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान 'जवाद' के रूप में बदल गया है और आज इसके ओडिशा- आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के तटों पर पहुंचने की आशंका जताई गई है।
आगे पढ़ें...

बिहार में सवा लाख शिक्षकों के नियुक्ति को लेकर शिक्षा मंत्री का ऐलान, जाने कब तक होगी नियुक्ति की प्रक्रिया

Dec 04, 2021
बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। विधानसभा में बड़ा ऐलान करते हुए बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि बिहार के सवा लाख चयनित शिक्षकों को एक ही समय नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।
आगे पढ़ें...

चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ को लेकर बिहार मौसम विभाग अलर्ट, बिहार के इन हिस्सों में बारिश के साथ बढ़ेगी ठंड

Dec 04, 2021
चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ को लेकर बिहार का मौसम विभाग अलर्ट हो गया है। राजधानी पटना स्थित मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि चक्रवात का बिहार में सीधा असर नहीं पड़ेगा
आगे पढ़ें...

बिहार के इन पांच स्टेट हाईवे की बदलेगी सूरत, सरकार खर्च करेगी 2680 करोड़ रुपए

Dec 04, 2021
बिहार के 5 स्टेट हाईवे की सूरत बदलने वाली है जिसकी कवायद अभी से ही तेज हो चुकी है। अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर सड़कों का निर्माण होगा इसके निर्माण में सरकार 2680 करोड़ रुपए की राशि खर्च करेगी।
आगे पढ़ें...

पटना में इमरजेंसी लैंडिंग : विमान में आयी खराबी, 30 हजार फुट पर 12 मिनट तक अटकी रहीं 172 यात्रियों की

Nov 18, 2021
अहमदाबाद से पटना आ रही स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजे 392 के उतरने से 12 मिनट पहले ही विमान का प्रेशराइज सिस्टम फेल हो गया। इससे यात्रियों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी और सीट के ऊपर लगे ऑक्सीजन मास्क अपने आप खुल कर लटक गये।
आगे पढ़ें...

IIM टॉपर पटना में बेचने लगा सब्जी, पहले दिन कमाए 22 रुपया, और 3.5 साल में टर्नओवर 5 करोड़ पार

Nov 17, 2021
पटना:- सब्जी बेचकर भी कोई करोड़ों का बिजनेस खड़ा कर सकता है? अगर आपसे ये सवाल पूछा जाए तो एकबारगी आप शायद इसका जवाब न दे पाएं। सोचने लगें या हो सकता है हिसाब बिठाने लगें
आगे पढ़ें...

राष्ट्रीय प्रेस दिवस आज 43वें राष्ट्रीय प्रेस दिवस के बहाने एक विमर्श

Nov 16, 2021
प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एंव पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद की कल्पना की थी। परिणाम स्वरूप चार जुलाई 1966 को भारत में प्रेस परिषद की स्थापना की गई जिसने 16 नंवबर 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया।
आगे पढ़ें...

शराबबंदी पर बिहार में गरमाई सियासत, जहरीली शराब से मौतों पर एक्शन में CM नीतीश

Nov 13, 2021
बिहार में धनतेरस से लेकर छठपर्व के समापन तक जहां घर-घर में पवित्र उत्सवी माहौल रहा, वहीं कहीं-कहीं रुदन भी उठा। जो जहरीली शराब के सेवन से घर के सदस्य की मौत के कारण था। इसी के साथ एक बार फिर शराबबंदी की समीक्षा को लेकर स्वर तेज हो गए हैं।
आगे पढ़ें...

खरना के बाद 36 घंटे का निर्जला उपवास करेंगी छठ व्रती

Nov 09, 2021
पटना :  लोक आस्था का पर्व छठ महापर्व की शुरूआत कल नहाय खाय के साथ होने के बाद आज दूसरे दिन खरना की तैयारी में छठ व्रती जुट गए हैं। बिहार में हर ओर खरना की तैयारी में घर में चुल्हे, आम की लकडी, दूध, अरवा चावल, मुड और चीनी की व्यवस्था के साथ खरना की तैयारी भी हो रही है।
आगे पढ़ें...

Chhath Puja 2021: आज नहाय खाय के साथ शुरू हुआ छठ महापर्व, जानें यहां कल खरना करने का सही समय

Nov 09, 2021
पटना: चार दिवसीय छठ महापर्व आज (सोमवार) से नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया है. छठ  महापर्व बिहार समेत पूरे भारत में कई जगह मनाया जाता है. दरसअल, छठ पूजा सूर्य देवता और उनकी बहन मानी जाने वाली छठी मईया की पूजा की जाती है. छठ पर्व का आरंभ नहाय खाय  के साथ हो चुका है. वहीं पूजा के दूसरे दिन यानी कि कल खरना किया जाता है. खरना को लोहंडा भी कहा जाता है. इस दिन महिलाएं पूरा दिन व्रत रखती हैं और शाम को मिट्टी के चूल्हे पर खीर का प्रसाद बनाती हैं.
आगे पढ़ें...

Chhath Puja 2021 : महापर्व छठ को लेकर 70 मोटर बोट और 400 एनडीआरएफ के जवान पटना के घाटों पर तैनात

Nov 09, 2021
पटना : चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत सोमवार से नहाए-खाए के साथ हो गयी है. इसको लेकर आज से राजधानी के तमाम घाटों को पूरी तरह से तैयार किया गया है. आपको बता दें कि 8 नवंबर को कद्दू-भात और 9 नवंबर को खरना से पहले व्रती स्नान करने कर प्रसाद तैयार करने के लिए जल ले जाती हैं.
आगे पढ़ें...

Chhath Puja 2021 : नहाय-खाय के साथ महापर्व छठ व्रत आज से शुरू

Nov 09, 2021
पटना : बिहार का प्रसिद्ध चार दिनों तक चलने वाले छठ व्रत की शुरुआत 'नहाय-खाय' के साथ हुई. इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं स्नान कर नए कपड़े पहनकर पूजा करती हैं. छठ व्रतियों को नए कपड़े दिये जाते हैं. पीले और लाल रंग के कपड़ों की विशेष महत्ता होती है.
आगे पढ़ें...

नहाए खाए के साथ चार दिवसीय छठ महापर्व शुरू, गंगा नदी में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Nov 09, 2021
भागलपुर : जिले भर में नहाए खाय के साथ रविवार से चार दिवसीय महापर्व छठ शुरू हो गया है। इसको लेकर शहर के विभिन्न गंगा घाटों पर स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। उधर सुल्तानगंज में नहाए खाए को लेकर सुल्तानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा तट पर छठ व्रतियों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। पर्व को लेकर हर चौक चौराहे पर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। जिला प्रशासन के निर्देश पर अजगैबीनाथ गंगा घाट पर एसडीआरएफ की टीम को लगाई गई है। छठ व्रतियों की भीड़ के कारण हर जगह जाम की समस्या उत्पन्न हो गई है।
आगे पढ़ें...

Chhath Puja 2021 : छठी मईया के गीतों से गूंजा पटना का गंगा घाट

Nov 09, 2021
पटना: : छठ महापर्व में अब ज्यादा दिन नहीं है. 8 नवंबर को नहाए खाए के साथ ही इस पावन पर्व का शुभारंभ हो जाएगा. ऐसे में महापर्व छठ को लेकर के राजधानी पटना समेत पूरे देश में माहौल भक्तिमय हो गया है. लोगों के घरों में छठ पूजा की तैयारियां जोरों पर हैं. पूरे बिहार में छठी मईया के गीत  गाए जा रहे हैं. छठ की छटा हर ओर देखने को मिल रही है.
आगे पढ़ें...

छठ पर्व को लेकर विधायक ने किया गंगा घाट का निरीक्षण

Nov 06, 2021
भागलपुर : छठ महापर्व को लेकर कांग्रेस विधायक अजीत शर्मा ने शनिवार को शहर के विभिन्न गंगा घाटों का निरीक्षण किया। जितने भी घाटों का निरीक्षण किया गया सभी घाट कचरे से भरा हुआ था। वहां गंदगी फैली हुई थी। लोग अभी भी आकर वहीं गंदगी फेंकते दिख रहे थे। लोगों के घरों, दुकानों एवं अस्पतालों की गंदगी गंगा के किनारे बिखरी पड़ी थी। महज 48 घंटे मात्र बचे हैं छठ महापर्व में लेकिन गंगा किनारे की सफाई अभी तक हो नहीं पाई है।
आगे पढ़ें...

Chhath Puja 2021: बिहार में महापर्व की छठ पूजा की तैयारियां शुरू, जानिए नहाय खाय और खरना की तारीखें

Nov 09, 2021
पटना : बिहार के प्रसिद्ध लोकपर्व छठ पूजा की तैयारियां दीवाली के साथ ही शुरू हो गई हैं. वहीं, बिहार के अवाला झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में दिवाली के बाद छठ पूजा की शुरुआत होती है. इस दौरान दूर-दराज प्रदेशों में रहने वाले लोग छठ पूजा के लिए बिहार पहुंचने लगे हैं.
आगे पढ़ें...

छठ के लिए डीएम ने किया घाटों का निरीक्षण, सात को चलेगा टीकाकरण महाअभियान

Nov 05, 2021
बेगूसराय : लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर तैयारी काफी तेज हो गई है। बाजार सज गए हैं, परदेस से लोगों के आने का सिलसिला भी बढ़ गया है। हर घर में तैयारी शुरू होने के साथ शांतिपूर्ण और सुरक्षित छठ संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने भी तैयारी तेज कर दी है। डीएम ने खतरनाक घाट को चिन्हित करने तथा साफ-सफाई आदि के निर्देश दिये हैं।
आगे पढ़ें...

बिहार : जहरीली शराब पीने एक बार फिर 24 की मौत, कई लोगों की आंखों की रोशनी भी गई

Nov 05, 2021
गोपालगंज: गोपालगंज जहरीली शराब कांड में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. जिसमें जहरीली शराब पीने से कुल 24 लोगों की मौत हो गई है. उनका इलाज गोपालगंज के सदर अस्पताल और मोतिहारी के सरकारी अस्पताल में चल रहा है. इनमें से कई लोगों की आंखों की रोशनी खत्म होने की बात कही गई है. वहीं, जिला प्रशासन ने 11 मृतकों के शवों का पोस्टमार्टम करा दिया है.
आगे पढ़ें...

बेगूसराय: गोली मारकर दो लोगों की हत्या, शव के पास मिले 9 जिंदा कारतूस

Nov 05, 2021
बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय में दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई. प्राप्त जानकारी के अनुसार हत्या की वजह जुआ खेलने के दौरान हुआ विवाद था. शव के पास ताश के पत्ते भी मिले हैं. घटना लोहिया नगर सहायक थाना क्षेत्र के बाघी के वार्ड नंबर 25 की है.
आगे पढ़ें...

पेट्रोल डीजल की कीमतों पर जानिए किन राज्यों ने घटाए प्रति लीटर, कितनी हुई कटौती

Nov 04, 2021
केंद्र की पहलकदमी के बाद अब कई राज्य सरकारों की ओर से पेट्रोल-डीजल पर शुल्क कम किया गया है। हालांकि कुछ विपक्षी पार्टियों के शासित राज्यों में वैट में कटौती नहीं की गई है। भाजपा ने विपक्षी शासित इन राज्यों पर सवाल खड़े किए हैं।
आगे पढ़ें...

धनतेरस में झाडू़ की खरीदारी व लक्ष्मी पूजा में केले के पत्ते होते हैं बेहद शुभ

Nov 02, 2021
हिन्दी पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को हर वर्ष धनतेरस या धन त्रयोदशी मनाई जाती है। त्रयोदशी तिथि इस बार 2 नवंबर को मनाई जाएगी। धनतेरस के दिन सोना, चांदी, बर्तन आदि के साथ लोग झाडू भी खरीदते है। ऐसा कहा गया है कि झाडू माता लक्ष्मी का प्रतीक है, उसमें माता लक्ष्मी का वास होता है।
आगे पढ़ें...

धनतेरस के मौके पर देवघर में उमड़ी लोगों की भीड़,बाजार में बिक रहे हैं बाबा के प्रसाद के रूप में सोने और चांदी के विशेष सिक्का,

Nov 02, 2021
देवघर को आस्था और समर्पण का नगरी माना जाता है। एक तरफ धनतेरस के मौके पर लोगों की भीड़ बाजार में उमड़ पड़ी, वहीं विश्व प्रसिद्ध द्वादश ज्योतिर्लिंगों बाबा बैधनाथ मंदिर से प्रसाद के रूप सोने और चांदी के सिक्के खरीदने वाले लोगों की तादाद काफी बड़ी दिखी और लाइन में लग कर लोग खरीददारी सिक्के की खरीदारी की।
आगे पढ़ें...

कुशेश्वरस्थान में जदयू की शानदार जीत, तारापुर में नजदीकी फासला

Nov 02, 2021
बिहार विधानसभा के उप चुनाव के लिए पहला नतीजा आ गया है। कुशेश्वरस्थान सीट पर जदयू के अमन भूषण हजारी ने लगभग 12 हजार मतों के अंतर से राजद के उम्मीदवार गणेश भारती को हरा दिया है। हालांकि इस सीट के लिए परिणाम की घोषणा अभी आधिकारिक तौर पर नहीं हुई है। तारापुर सीट पर मतगणना के नतीजे आने में भी देर होगी।
आगे पढ़ें...

जनता दरबार में युवक ने की शिकायत कहा, मां ने ही करवा दी थी पिता की हत्या

Nov 01, 2021
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज 'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम में मुख्य रूप से पुलिस व जमीन से जुड़े मामले सुन रहे हैं। उनके सामने एक से एक बढ़कर हैरान करने वाले और संगीन आरोपों वाली शिकायतें आ रही हैं। एक युवक ने कहा कि उसकी मां ने पिता की हत्या करवा दी, लेकिन पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। एक महिला ने आरोप लगाया कि उसके पति की हत्या कर दी गई,
आगे पढ़ें...

जानिये कब है लोक आस्था का महापर्व छठ ? जानें नहाय खाय और खरना की तारीखें

Oct 29, 2021
लोक परम्परा के अनुसार सूर्यदेव और छठी मइया का सम्बन्ध भाई-बहन का है। लोक मातृका षष्ठी की पहली पूजा सूर्य ने ही की थी। हर वर्ष दिवाली से छठे दिन छठ पूजा का आयोजन होता है।
आगे पढ़ें...

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...