Breaking News

जानिए कब और क्यों मनाया जाता हैं फादर्स डे

20-Jun-2021

सोनोरा स्मार्ट डॉड नाम की अमरीकी लड़की ने अपने पिता के त्याग और प्यार प्रेरित होकर पहली बार फादर्स डे मनाया था। हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। हर व्यक्ति के जीवन में सफलता या असफलता के लिए उसके माता-पिता की भूमिका बहुत बड़ी होती है। खासकर भारतीय समाज में, जहां पिता का वर्चस्व अधिक रहता है, बच्चों पर अपने पिता का प्रभाव अधिक दिखाई पड़ता है। ऐसे में पिता की भूमिका बच्चों की जिन्दगी में काफी अहम होती है। पिता अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए हर काम करने को तैयार रहता है। मां का बच्चों के प्रति निःस्वार्थ प्रेम जगजाहिर होता है, लेकिन पिता का बच्चों के प्रति समर्पण और प्यार अक्सर दिखाई नहीं देता है। इसलिए पिता के प्रेम के लिए उन्हे शुक्रिया कहना और आभार व्यक्त करना चाहिए।

आगे पढ़ें...

बिहार में महिला अंचलाधिकारियों की संख्या कितनी है, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से मांगी संख्या

20-Jun-2021

सामान्य प्रशासन विभाग (General Administration Department) ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग (Revenue and Land Reforms Department) से यह सूची मांगी है कि वर्तमान में कितनी संख्या में महिला अंचलाधिकारियों (Women Circle Officers) की तैनाती है। कुल अंचलाधिकारियों में महिला अधिकारियों की संख्या क्या है? इस बारे में सामान्य प्रशासन विभाग ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। इस कवायद के तहत बड़ी संख्या में महिला अधिकारियों को अंचल की कमान मिल सकती है।

आगे पढ़ें...

कोरोना का टिका नहीं लेनेवाले नहीं लड़ पायेगें पंचायत चुनाव, जानिये क्या है माजरा?

20-Jun-2021

पंचायती राज विभाग के एक नये प्रस्ताव के अनुसार जिन लोगों ने कोरोना का टिका नहीं लगवाया है, वो पंचायत चुनाव लड़ने से वंचित हो सकते हैं।नामांकन के वक्त आपसे कोरोना टीके लगवाने का सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है। अगर उस वक्त तक आपने टीके नहीं लगवाए हैं, तो चुनाव लडऩे से वंचित किए जा सकते हैं। यह प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग के पास भेजा जाएगा। सरकार मंजूरी मिलते ही लागू हो जाएगा। पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि पंचायती राज विभाग जनहित में कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर प्रत्याशियों से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लेने पर भी विचार कर रही है। सरकार के स्तर सहमति बनते ही आयोग से सिफारिश की जाएगी।

आगे पढ़ें...

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


अन्य सभी ख़बरें पढ़ें...

मनोरंजन सभी ख़बरें पढ़ें...

खेल-जगत सभी ख़बरें पढ़ें...

व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...